कोई मैसेज ढूंढ़ने के लिए घंटो तक फोन स्क्रोल करना काफी कठिन हो जाता है. ऐसे में आप भी सोचते होंगे कि खास कोई ऐसी सुविधा होती कि आप झट से वो मैसेज ढूंढ ले जिसे आप देखना चाह रहे हैं. व्हाट्सएप, मेटा के स्वामित्व वाले एक मैसेजिंग ऐप ने एक नई सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के जरिए कुछ बीटा यूजर्स डेट के जरिए कोई मैसेज खोज सकेंगे.

Join DV News Live on Telegram

Whatsapp  एंड्रॉइड पर अपने बीटा टेस्टर के लिए एक अपडेट जारी कर रहा है जो टैबलेट के लिए व्हाट्सएप के लिए समर्थन पेश करता है। चुनिंदा एंड्रॉइड बीटा टेस्टर अब अपने मौजूदा व्हाट्सएप अकाउंट को ऐप के टैबलेट संस्करण के साथ अपने फोन पर लिंक कर सकते हैं। अब तक, एंड्रॉइड फोन पर व्हाट्सएप अकाउंट को सेकेंडरी एंड्रॉइड डिवाइस पर एक्सेस नहीं किया जा सकता था। इस बीच, आईओएस के लिए व्हाट्सएप पर कुछ बीटा टेस्टर कथित तौर पर एक नई सुविधा तक पहुंच प्राप्त कर रहे हैं जो उन्हें भेजने या प्राप्त करने की तारीख के आधार पर संदेशों पर तुरंत कूदने की अनुमति देगा।

Whatsapp फीचर ट्रैकर WABetaInfo द्वारा स्पॉट किया गया, जिन यूजर्स ने व्हाट्सएप के बीटा प्रोग्राम के लिए साइन अप किया है, उन्हें फीचर की घोषणा करने वाला इन-ऐप बैनर दिखाई देने लगेगा। वेबसाइट पर एक स्क्रीनग्रैब चैट के शीर्ष पर एक बैनर दिखाता है जिसमें लिखा है, “क्या आपके पास Android टैबलेट है? टैबलेट के लिए व्हाट्सएप बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध है।’ बैनर एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा 2.22.25.8 अपडेट के हिस्से के रूप में दिखाई देगा, जो टैबलेट पर लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप को संगत बनाता है। गैजेट्स 360 स्टाफ सदस्य जो बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं, उन्हें भी अपने स्मार्टफोन पर बैनर प्राप्त हुआ।

विशेष रूप से, व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अपने प्राथमिक खाते को कंप्यूटर और व्हाट्सएप फॉर वेब पर एक्सेस कर सकते हैं। यह सुविधा अंत में एंड्रॉइड टैबलेट पर आ रही है, जिससे बीटा टेस्टर अपने संदेशों को अपने स्मार्टफोन और टैबलेट दोनों पर एक्सेस कर सकते हैं।

इस बीच, WABetaInfo ने यह भी बताया कि iOS पर बीटा टेस्टर को एक नया अपडेट मिल रहा है जो तारीख के अनुसार संदेशों की खोज करने की क्षमता जोड़ता है। व्हाट्सएप संस्करण 22.24.0.77, TestFlight बीटा प्रोग्राम के माध्यम से, उपयोगकर्ताओं के लिए चैट विंडो में विशिष्ट तिथियों पर जाना आसान बना देगा। यह सुविधा उपलब्ध है या नहीं यह देखने के लिए, उपयोगकर्ता चैट के लिए खोज विकल्प के अंदर एक कैलेंडर आइकन खोज सकते हैं। आइकन आपको उस दिन भेजे गए विशिष्ट संदेशों को देखने के लिए ‘जंप टू डेट’ सुविधा का उपयोग करने देता है।

Whatsapp  पिछले कुछ हफ्तों से एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर कई फीचर रोल आउट करने में व्यस्त है। ऐप ने हाल ही में दोनों प्लेटफार्मों पर एक ‘मैसेज योरसेल्फ’ फीचर शुरू किया है जो उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण जानकारी, रिमाइंडर्स या स्टोर फाइलों को नोट करने की आवश्यकता होने पर खुद को टेक्स्ट करने की सुविधा देता है। इसके अतिरिक्त, iOS उपयोगकर्ताओं को भी एक अद्यतन प्राप्त हुआ जो अग्रेषित मीडिया के लिए कैप्शन शामिल करने की क्षमता जोड़ता है।