नई दिल्ली: बिल एंड मेलिंडा फ्रेंच गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने सोमवार (5 दिसंबर, 2022) को दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की और उन्हें भारत के सफल कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए बधाई दी और प्रशंसा की। महामारी के प्रबंधन में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार द्वारा किए गए भारी प्रयास। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हाल के कार्यक्रमों और नीतियों की कई पहलों की भी सराहना की, जिन्होंने विकास को बढ़ाने और महिलाओं और लड़कियों के लिए पहले से कहीं अधिक अवसर प्रदान करने का काम किया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, दोनों ने आयुष्मान भारत के तत्वावधान में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को मजबूत करने पर विशेष जोर देने के साथ भारत के महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य क्षेत्र सुधारों की संभावनाओं और नए अवसरों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माण और डिजिटल सामान का लाभ उठाने के अवसरों पर भी चर्चा की, विशेष रूप से G20 प्रेसीडेंसी के भारत के प्रभार के आलोक में।

Join DV News Live on Telegram

प्रमुख स्वास्थ्य संकेतकों पर भारत की प्रगति की सराहना करते हुए, मेलिंडा ने भारत के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा, “यह आश्चर्यजनक है कि भारत ने इतने कम समय में अपनी 90% से अधिक आबादी को टीकाकरण के माध्यम से कैसे कवर किया।”

“महामारी से लड़ने और सबसे कमजोर समूहों पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए भारत अग्रणी नवाचारों में एक चैंपियन रहा है। देश ने लाखों नागरिकों के स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए तेजी से प्रगति की है, विशेष रूप से मातृ और बाल स्वास्थ्य संकेतकों पर निरंतर प्रगति सुनिश्चित करने में, उसने जोड़ा।

मेलिना ने यह भी कहा कि भारत ने व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और डिजिटल स्वास्थ्य में उल्लेखनीय कार्य किया है और भारत से मिले सबक को दुनिया भर में दोहराया जा सकता है।

उन्होंने कहा, “गेट्स फाउंडेशन भारत की स्वास्थ्य प्राथमिकताओं का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करना और लगातार बीमारियों को खत्म करना शामिल है।”