नई दिल्ली: चीन ने मंगलवार (13 दिसंबर, 2022) को भारत से अपनी अग्रिम पंक्ति के सैनिकों को “सख्ती से नियंत्रित” और “संयमित” करने का आग्रह किया, जिसके कुछ दिनों बाद अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में दोनों देशों की सेनाएं आपस में भिड़ गईं, जिसके परिणामस्वरूप कुछ सैनिकों को मामूली चोटें आईं। दोनों तरफ। चीन ने यह भी कहा कि भारतीय सेना के सैनिकों ने चीनी सीमा सैनिकों के नियमित गश्त को “अवैध रूप से अवरुद्ध करने के लिए रेखा पार की”।

Join DV News Live on Telegram

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के वेस्टर्न थिएटर कमांड के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा, “हम भारतीय पक्ष से अग्रिम पंक्ति के सैनिकों को सख्ती से नियंत्रित करने और सीमा पर शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए चीन के साथ काम करने का आग्रह करते हैं।” कहने के रूप में।

प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने चीनी सीमा सैनिकों के एक नियमित गश्त को “अवैध रूप से ब्लॉक करने के लिए लाइन पार की”। यह घटना 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में हुई, जो चीन के दक्षिण की सीमा से लगा हुआ है। इस बीच, चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत के साथ उसकी सीमा पर स्थिति “आम तौर पर स्थिर” थी।

मीडिया ब्रीफिंग में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि दोनों पक्षों ने राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से सीमा संबंधी मुद्दों पर सुचारू संचार बनाए रखा है। वांग ने यह भी कहा कि बीजिंग उम्मीद करता है कि “भारतीय पक्ष हमारे साथ उसी दिशा में काम करेगा” और दोनों पक्षों के नेताओं द्वारा महत्वपूर्ण आम समझ को सुचारू रूप से वितरित करेगा।

उन्होंने कहा, “और दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित प्रासंगिक द्विपक्षीय समझौतों की भावना पर सख्ती से कार्य करें और संयुक्त रूप से सीमा क्षेत्रों में शांति और शांति बनाए रखें।” चीनी रक्षा मंत्रालय ने हालांकि अभी तक फेसऑफ पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इससे पहले मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस घटना पर संसद में बयान दिया और कहा कि भारतीय सेना ने “बहादुरी से पीएलए को हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण करने से रोका”।

उन्होंने लोकसभा और राज्यसभा में अपने बयान में कहा, “भारतीय सेना ने बहादुरी से पीएलए को हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण करने से रोका और उन्हें अपने पदों पर वापस जाने के लिए मजबूर किया। झड़प में दोनों पक्षों के कुछ सैनिक घायल हो गए।”