लिडू-मार्गेरिटा में अवैध कोयला खनन लंबे समय से चिंता का विषय रहा है। इसलिए शिवसागर से विधायक अखिल गोगोई ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को एक खुला पत्र भेजा है. अखिल ने आज फेसबुक पोस्ट में मुख्यमंत्री के नाम खुला पत्र लिखा। मार्गेरिटा क्षेत्र में चल रहे कोयला खनन, भंडारण और कोयले के परिवहन और मार्गेरिटा पुलिस की निष्क्रियता के बारे में उन्हें सूचित करने के लिए पत्र लिखा गया था। विधायक ने असम के सीएम पर निशाना साधते हुए लिखा, ‘लीडो-मार्गेरिटा में कोयले का अवैध उत्खनन। मुख्यमंत्री जी, और कितना लूटोगे?’

Join DV News Live on Telegram

तिनसुकिया जिले के मार्घेरिटा, लेडो और लेकाफनी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर अवैध कोयला खनन का मामला मंगलवार को एक बार फिर सामने आया, जब कोयले से लदा एक ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया। तुरंत, शिवसागर के विधायक और आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई ने राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को एक खुला पत्र पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने त्वरित कार्रवाई के लिए कहा। पत्र में, गोगोई ने आरोप लगाया, “हमारे सूत्रों के अनुसार, लगभग 500 उत्खननकर्ता और जेसीबी लेडो और मार्गेरिटा क्षेत्र में अवैध कोयला खनन में लगे हुए थे। ऐसी खनन गतिविधियों की जांच के लिए धारा 144 सीआरपीसी लागू होने के बावजूद ऐसा हो रहा है।”

गोगोई ने मुख्यमंत्री से तत्काल कार्रवाई की मांग की और पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई। पुलिस शिकायत में गोगोई के साथ शामिल असम के सभी आदिवासी छात्र संघ (एएएसएए) की तिनसुकिया क्षेत्रीय समिति ने आरोप लगाया कि जिस ट्रक से दुर्घटना हुई थी उसमें लदा कोयला अवैध रूप से खनन किया गया था।

पिछले हफ्ते, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट मार्गेरिटा प्रीति कुमारी ने तिनसुकिया जिले में दिगबोई वन प्रभाग में लेखापानी रिजर्व फ़ॉरेस्ट, तिरप रिज़र्व फ़ॉरेस्ट, और तिपोंग रिज़र्व फ़ॉरेस्ट में 144 CrPC की घोषणा की, ताकि इन वन क्षेत्रों में अनधिकृत प्रवेश और वनों की कटाई की आशंका को रोका जा सके।

लेखापानी, तिरप और तिपोंग आरक्षित वनों में अनाधिकृत व्यक्तियों, बाहरी लोगों और आम लोगों का प्रवेश और उत्खनन, जेसीबी, डम्पर आदि जैसे वाहनों का प्रवेश, जंगलों की सफाई, वन उत्पादों को नुकसान, पेड़ों की कटाई, अवैध शिकार और अतिक्रमण प्रतिबंधित थे।