मुंबई: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी द्वारा की गई “अपमानजनक” टिप्पणी के खिलाफ आज देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी। मुंबई विभिन्न मुद्दों पर महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे सरकार के खिलाफ विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के ‘हल्ला बोल’ विरोध मार्च का गवाह बनेगा, साथ ही सत्तारूढ़ सहयोगी भाजपा द्वारा इसका विरोध भी किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि करीब 2,500 पुलिसकर्मी यह सुनिश्चित करने के लिए सड़कों पर होंगे कि कोई अप्रिय घटना नहीं हो। एमवीए सहयोगी शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), और कांग्रेस महाराष्ट्र के साथ हुए “अन्याय” के खिलाफ ‘मोर्चा’ निकालेंगे।

Join DV News Live on Telegram

इन दलों के नेताओं ने कहा है कि छत्रपति शिवाजी महाराज और महात्मा ज्योतिबा फुले जैसे राज्य के प्रतीकों का “अपमान” और कर्नाटक के सीमावर्ती क्षेत्रों में मराठी भाषियों के साथ-साथ राज्य से बाहर ले जाई जा रही औद्योगिक परियोजनाओं पर ‘अत्याचार’।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के गुट की सरकार और भाजपा के खिलाफ लोगों का गुस्सा मोर्चा के माध्यम से व्यक्त किया जाएगा। मार्च जे जे अस्पताल के पास से शुरू होगा और दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर समाप्त होगा।

इस साल जून में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार गिराए जाने के बाद एमवीए के विरोध को सहयोगी दलों को एकजुट करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। भाजपा की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार ने शुक्रवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी शनिवार को मुंबई में अपना ‘माफी आम’ विरोध प्रदर्शन आयोजित करेगी और एमवीए से डॉ बी आर अंबेडकर और हिंदू देवी-देवताओं का “अपमान” करने के लिए माफी मांगने की मांग करेगी।