कोविड ज़ीरो के अचानक समाप्त होने को लेकर चीन की जनता में मिश्रित भावनाएँ हैं, कुछ लोगों ने राहत व्यक्त की है और तीन वर्षों में अपनी पहली विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं जबकि अन्य संक्रमण फैलने की चिंता कर रहे हैं।

Join DV News Live on Telegram

एक व्यक्ति ने ट्विटर जैसे वीबो पर लिखा, “महामारी के साथ इन कुछ वर्षों में हमने बहुत कुछ खो दिया है, जहां 8 जनवरी से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन करने से रोकने की सरकार की योजना मंगलवार को एक शीर्ष ट्रेंडिंग विषय था।

व्यक्ति ने कहा, “सभी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं, और आशा करते हैं कि हम सभी स्वतंत्र रूप से सांस ले सकते हैं और कहीं भी जा सकते हैं।”

सामान्य जीवन में शीघ्र वापसी की इच्छा अभिभूत अस्पतालों के बारे में चिंताओं के विपरीत है, जो पहले से ही बीजिंग और शंघाई में तनाव में आ चुके हैं। एक वीबो यूजर ने लिखा, “घरेलू संक्रमण अभी भी बढ़ रहे हैं।” “क्या यह स्पष्ट रूप से सभी को संक्रमित करने की कोशिश नहीं कर रहा है,” व्यक्ति ने अप्रत्यक्ष रूप से सरकार का जिक्र करते हुए पूछा।

एक अन्य इंटरनेट उपयोगकर्ता ने एक पड़ोसी के मरने के बारे में और एक अफवाह के बारे में लिखा कि ताबूतों की आपूर्ति कम थी। यूजर ने लिखा, ‘यह खुलने का नतीजा है। “हमें क्यों खुलना चाहिए? हम पहले कमजोर समूहों पर विचार क्यों नहीं कर सकते?”

चीन की सरकार ने 2020 के बाद से कोविड-19 को रोकने के लिए अपने कठोर शून्य-सहिष्णुता के दृष्टिकोण का बचाव करने के लिए इस्तेमाल किए गए प्रचार को देखते हुए विभाजित विचारों को समझा जा सकता है, जिसमें स्नैप लॉकडाउन, लगातार सामूहिक परीक्षण और बड़े पैमाने पर बंद सीमाएं शामिल हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बढ़ती आर्थिक लागतों के बावजूद रणनीति का बार-बार बचाव किया, जिसमें मध्य अक्टूबर तक शामिल था।

नवंबर के अंत में कई शहरी लोगों के लिए प्रतिबंध बहुत अधिक हो गए, जब दर्जनों शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए – दशकों में एशियाई राष्ट्र में सबसे व्यापक अशांति देखी गई। 7 दिसंबर को, चीन ने वायरस के साथ जीने की दिशा में एक निर्णायक कदम उठाया, जिसमें संक्रमित लोगों को केंद्रीकृत संगरोध शिविरों में अब मजबूर नहीं करना शामिल था।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को जिन बदलावों की घोषणा की है, वे विदेशियों के लिए वीजा आवेदनों के द्वार खोलने और आउटबाउंड पर्यटन को फिर से शुरू करने की घोषणा करते हैं, जो महामारी के दौरान लगभग शून्य हो गया था।

संकेत हैं कि त्वरित यू-टर्न ने जनता को चकित कर दिया है। “एक महीने पहले हम अभी भी कह रहे थे कि हम कोविड शून्य से चिपके रहेंगे और लोगों को पहले रखेंगे, फिर भी एक महीने बाद हम पूरी तरह से ‘झूठ’ बोल रहे हैं और इसे जाने दे रहे हैं,” एक वीबो उपयोगकर्ता ने लिखा, स्लैकिंग के लिए एक चीनी शब्द का उपयोग करते हुए।

“ठीक है, इसे अनुकूलन कहा जाता है,” उस व्यक्ति ने जोड़ा, जिस तरह से सरकार ने कहा है कि वह केवल अपनी नीति को बदल रही है।

ए पोस्ट करें