चीन के कई हिस्से पहले ही कोविड संक्रमण के अपने चरम पर पहुंच चुके हैं, सरकारी मीडिया ने बताया कि बीजिंग ने देश में प्रकोप की गंभीरता को कम करना जारी रखा है। यह पैमाने और चीन में कोविड लहर के प्रभाव पर अंतरराष्ट्रीय चिंताओं के बीच आता है।

Join DV News Live on Telegram

पीपुल्स डेली द्वारा प्रबंधित एक प्रकाशन हेल्थ टाइम्स, जो कम्युनिस्ट पार्टी का आधिकारिक समाचार पत्र है, ने कहा कि बीजिंग और अन्य प्रांतों में भी संक्रमण में कमी आई है। भले ही चीन ने दैनिक संक्रमणों के लिए डेटा प्रकाशित करना बंद कर दिया है और लगभग तीन वर्षों के बाद बीजिंग द्वारा अपनी सख्त ‘शून्य-कोविड’ नीति को त्यागने के बाद से एक दिन में पांच या उससे कम मौतों की सूचना दे रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा आंकड़ों को विवादित किया गया है।

लेकिन चीन भर के स्थानीय सरकारी अधिकारियों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की रिपोर्टों के एक हेल्थ टाइम्स संकलन ने सुझाव दिया कि देश के कई क्षेत्रों में कोविड की लहर अपने चरम पर हो सकती है। हेनान में, रिपोर्ट में कहा गया है कि 6 जनवरी तक संक्रमण दर लगभग 90% थी, यह कहते हुए कि प्रांत में क्लीनिकों में रोगियों की संख्या 19 दिसंबर को चरम पर पहुंच गई। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि बीजिंग अपने चरम पर था और चोंगकिंग भी ऐसा ही था 20 दिसंबर को चरम पर पहुंच गया।

राज्य द्वारा संचालित चाइना डेली में, एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि गंभीर मामलों का प्रतिशत स्पष्ट नहीं है। पेकिंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट हॉस्पिटल के संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख वांग गुइकियांग ने कहा, “चीन में गंभीर और गंभीर कोविड रोगियों के समग्र प्रतिशत का निष्कर्ष निकालना अभी जल्दबाजी होगी क्योंकि विभिन्न प्रकार के अस्पताल अलग-अलग संख्या की रिपोर्ट करते हैं।”