नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आरोपी आशीष मिश्रा के खिलाफ सुनवाई पूरी होने में पांच साल लगेंगे. न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमण्यम की पीठ ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती देने वाली आशीष मिश्रा की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की, जिसमें उन्हें लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में जमानत देने से इनकार किया गया था।

Join DV News Live on Telegram

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में 208 गवाह

पीठ ने कहा कि अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश लखीमपुर खीरी की रिपोर्ट में कहा गया है कि सुनवाई पूरी होने में 5 साल लगेंगे क्योंकि मामले में 208 गवाह हैं।

लखीमपुर खीरी में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश को सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी निर्देश के अनुपालन में रिपोर्ट दायर की गई थी ताकि शीर्ष अदालत को अवगत कराया जा सके कि अन्य लंबित मामलों से समझौता किए बिना लखीमपुर हिंसा मामले की सुनवाई में कितना समय लगने की संभावना है।

इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने अदालत को अवगत कराया कि मामले में आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए जा चुके हैं। अदालत ने जानना चाहा कि क्या मामले के सह आरोपी हिरासत में हैं। मामले में शिकायतकर्ता के वकील की अनुपलब्धता के कारण, अदालत ने बुधवार को मामले को 19 जनवरी के लिए स्थगित कर दिया, यूपी सरकार से यह बताने को कहा कि क्या मामले के आरोपी अभी भी हिरासत में हैं।

शिकायतकर्ता के वकील प्रशांत भूषण ने अदालत से दिन-प्रतिदिन के आधार पर सुनवाई करने और पहले महत्वपूर्ण गवाहों से निपटने का आग्रह किया।

मामले में मिश्रा की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी पेश हुए। केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के पुत्र आशीष मिश्रा ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय को चुनौती देते हुए उच्चतम न्यायालय का रुख किया, जिसने लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में उन्हें जमानत देने से इनकार कर दिया था। 26 जुलाई, 2022 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने संघ के पुत्र आशीष मिश्रा को जमानत देने से इनकार कर दिया। लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में मंत्री अजय मिश्रा. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने जमानत खारिज कर दी थी।

उक्त आदेश को आशीष मिश्रा ने एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड टी महिपाल के माध्यम से दायर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

लखीमपुर कांड में चार किसानों की मौत हो गई और आरोपी व आरोपी की कार वहां मौजूद थी. हाईकोर्ट ने पहले कहा था कि यह मामला जघन्य अपराध की श्रेणी में आता है।

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आशीष मिश्रा पर आरोप

मिश्रा पर 3 अक्टूबर, 2021 को हुई घटना के लिए हत्या का मामला चल रहा है, जिसमें लखीमपुर खीरी में चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी।

मिश्रा ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों पर कथित तौर पर हमला किया। उन्हें 9 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था और फरवरी 2022 में जमानत दी गई थी।

मिश्रा ने फिर से उच्च न्यायालय का रुख किया क्योंकि उसके पहले के आदेश को अप्रैल 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया था और उनकी जमानत याचिका पर नए सिरे से विचार करने का आदेश दिया था। शीर्ष अदालत ने इससे पहले इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 10 फरवरी, 2022 के आदेश को रद्द कर दिया था और मामले को वापस उच्च न्यायालय को भेज दिया था। शीर्ष अदालत ने कहा था कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को बरकरार नहीं रखा जा सकता है और इसे अलग रखा जाना चाहिए और प्रतिवादी/आरोपी के जमानत बांड को रद्द किया जाता है। कोर्ट ने आशीष मिश्रा को एक सप्ताह के भीतर सरेंडर करने का निर्देश दिया था।

लखीमपुर खीरी कांड के पीड़ितों के परिवार के सदस्यों ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती देते हुए उच्चतम न्यायालय का रुख किया, जिसमें आशीष मिश्रा को जमानत दी गई थी। शीर्ष अदालत ने मिश्रा की जमानत याचिका रद्द कर दी।

इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने लखीमपुर खीरी हिंसा की जांच की निगरानी के लिए सेवानिवृत्त पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश राकेश कुमार जैन की अध्यक्षता में एक समिति नियुक्त की थी।