भारत के कप्तान रोहित शर्मा को मौजूदा पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ सफेद गेंद बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। लेकिन इस करियर की शुरुआत में वह इतने खतरनाक नहीं थे। वास्तव में, उनके एकदिवसीय करियर के पहले छह वर्षों में केवल दो शतक थे। उनके करियर ने एक निर्णायक मोड़ लिया जब 2013 में तत्कालीन कप्तान एमएस धोनी ने उन्हें एक सलामी बल्लेबाज के रूप में पदोन्नत किया। रोहित ने जयपुर के खिलाफ शतक बनाया और उसी श्रृंखला में, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग एकदिवसीय दोहरा शतक दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। वर्तमान में कटौती, उत्तम दर्जे का दाएं हाथ का बल्लेबाज 50 ओवर के क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी करने से सिर्फ एक शतक दूर है।

Join DV News Live on Telegram

रोहित के नाम अभी 237 मैचों में 49 के करीब की औसत से 29 शतक और 9537 रन हैं। दूसरी ओर, पोंटिंग ने 375 मैचों में 42 की औसत से 30 शतक और 13704 रन बनाए। क्या रोहित और पोंटिंग के बीच तुलना की जा सकती है? भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर निश्चित रूप से ऐसा सोचते हैं और वास्तव में, वह भारतीय कप्तान को ऑस्ट्रेलियाई महान खिलाड़ी से ऊपर रखते हैं।

“आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि पिछले चार या पांच वर्षों में उन्होंने इतने शतक बनाए हैं। रोहित शर्मा पिछले पांच-छह वर्षों से पहले लगातार इतने नहीं थे। उन्होंने निश्चित रूप से पिछले पांच-छह-सात वर्षों में लगभग 20 शतक बनाए हैं।” गंभीर ने दूसरे भारत बनाम श्रीलंका वनडे की शुरुआत से पहले स्टार स्पोर्ट्स पर कहा।

रोहित के सेंचुरी ग्राफ के बारे में गंभीर सही हैं। रोहित ने वास्तव में 2017 और 2020 के बीच केवल पांच वर्षों में 19 एकदिवसीय शतक बनाए हैं। वास्तव में, उनका आखिरी शतक जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था। करीब तीन साल से वह पोंटिंग से एक शतक पीछे है।

रोहित और पोंटिंग के बीच अचानक गंभीर की इतनी बड़ी तुलना थी कि साथी पैनलिस्ट और भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर पूरी तरह से अचंभित रह गए।

“आप चूक गए,” मांजरेकर ने मेजबान का ध्यान आकर्षित करने के लिए कहा।

गंभीर ने कहा, “नहीं, वह रिकी पोंटिंग से बेहतर खिलाड़ी हैं। क्योंकि उपमहाद्वीप में रिकी का रिकॉर्ड खराब है।”

तो कैसा है उपमहाद्वीप में पोंटिंग का रिकॉर्ड? औसत के लिहाज से कोई खास अंतर नहीं है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व नंबर 3 का भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका में खेले गए एकदिवसीय मैचों में औसत 41 है। लेकिन उनके सदियों के कॉलम में भारी अंतर है। पोंटिंग ने उपमहाद्वीप में अपने 30 में से केवल छह शतक लगाए हैं।