भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर ने जोशीमठ, उत्तराखंड के शहर की उपग्रह छवियां जारी की हैं, जो धीरे-धीरे भूमि धंसने के कारण डूब रहा है, और पता चला है कि 12 दिनों में 5.4 सेमी का तेजी से धंसाव दर्ज किया गया है – 27 दिसंबर, 2022 के बीच और 8 जनवरी, 2023। अप्रैल 2022 और नवंबर 2022 के बीच 12-दिवसीय डूबने की दर तेज रही है, जोशीमठ में 9 सेमी की धीमी गिरावट देखी गई। एनएसआरसी ने कहा कि पिछले सप्ताह दिसंबर और जनवरी के पहले सप्ताह के बीच तेजी से धंसने की घटना शुरू हुई थी।

Join DV News Live on Telegram

सेटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि आर्मी हेलीपैड और नरसिंह मंदिर सहित सेंट्रल जोशीमठ में सबसिडेंस जोन स्थित है। धंसाव का ताज जोशीमठ-औली रोड के पास 2,180 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

जोशीमठ का सबसिडेंस जोन जिसने 12 दिनों में 5.4 सेमी की तेजी से डूब दर्ज की।

जोशीमठ को चमोली जिला प्रशासन द्वारा भू-धंसाव क्षेत्र घोषित कर दिया गया है, क्योंकि सैकड़ों घरों में कुछ दिनों के भीतर दरारें आ गईं और परिवारों को स्थानांतरित करना पड़ा क्योंकि उनके घरों को खतरनाक के रूप में पहचाना गया है। जबकि सरकार ने 1.5 लाख रुपये के अंतरिम राहत पैकेज की घोषणा की है और पुनर्वास पैकेज पर काम कर रही है, दो होटलों का विध्वंस गुरुवार को शुरू हुआ लेकिन खराब मौसम के कारण फिर से रोक दिया गया। स्थानीय लोगों और निवासियों के विरोध के कारण कुछ दिनों के लिए यांत्रिक विध्वंस को रोक दिया गया था।

केवल होटल मलारी इन और माउंट व्यू होटल को ध्वस्त किया जाएगा क्योंकि उनका अस्तित्व आसपास के ढांचे के लिए खतरनाक है, प्रशासन ने आश्वासन दिया कि अब तक कोई अन्य घर नहीं गिराया जाएगा। जोशीमठ के डूबने का विश्लेषण करने के लिए कई विशेषज्ञ टीमों को लगाया गया है, जबकि एनटीपीसी जलविद्युत परियोजना के लिए सुरंग खोदने के काम को विशेषज्ञों द्वारा दोषी ठहराया जा रहा है। एनटीपीसी ने हालांकि एक बयान जारी कर दावा किया कि उनकी सुरंग जोशीमठ के नीचे से नहीं गुजर रही है।