Indonesia Earthquake: यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने बुधवार को पूर्वी इंडोनेशिया के मालुकु द्वीप के पास 7.0 की तीव्रता वाला अपतटीय भूकंप सुनामी की चेतावनी जारी की।

Join DV News Live on Telegram

भूकंप का केंद्र पूर्वी इंडोनेशियाई द्वीप हलमहेरा से 150 किलोमीटर (93 मील) उत्तर-पश्चिम में 48 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

हवाई में NWS पैसिफिक सुनामी चेतावनी केंद्र ने भूकंप के बाद अपनी चेतावनी में कहा, “भूकंप के केंद्र के 300 किलोमीटर के भीतर स्थित तटों के लिए खतरनाक सुनामी लहरें संभव हैं।”

भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 13:06 बजे (0606 GMT) आया। यूएसजीएस द्वारा रिपोर्ट की गई 7.2 की प्रारंभिक परिमाण से भूकंप को संशोधित किया गया था।

इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी (बीएमकेजी) ने भूकंप के बाद के संभावित झटकों की चेतावनी दी है।

इंडोनेशिया प्रशांत “रिंग ऑफ फायर” पर अपनी स्थिति के कारण अक्सर भूकंपीय और ज्वालामुखी गतिविधि का अनुभव करता है, जहां टेक्टोनिक प्लेट्स टकराती हैं।

21 नवंबर को, इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा पर पश्चिम जावा प्रांत में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें 602 लोग मारे गए।

अधिकांश पीड़ितों की मौत इमारतों के गिरने या भूकंप के कारण हुए भूस्खलन में हुई थी।

26 दिसंबर, 2004 को सुमात्रा में आए एक बड़े भूकंप के कारण हिंद महासागर में सुनामी आई, जिसमें श्रीलंका, भारत और थाईलैंड तक 230,000 से अधिक लोग मारे गए।

उस शक्तिशाली 9.1-तीव्रता के भूकंप ने सुमात्रा पर बांदा आचे के तट पर 100 फुट की लहरें पैदा कीं।