पहले से ही राजनीतिक और आर्थिक संकट से जूझ रहा, नकदी की तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान सोमवार को पारेषण लाइनों में खराबी के कारण कई शहरों में बिजली गुल होने से जाग गया। कराची, लाहौर, इस्लामाबाद, क्वेटा और पाकिस्तान के अन्य प्रमुख शहरी केंद्र बिजली के बिना रह गए थे। चार महीने के भीतर पड़ोसी देश में यह दूसरा बड़ा बिजली आउटेज है, जबकि यह ऊर्जा संकट और उच्च ऊर्जा लागत से निपटता है।

Join DV News Live on Telegram

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस्लामाबाद विद्युत आपूर्ति कंपनी (आईईएससीओ) के 117 ग्रिड स्टेशनों की बिजली आपूर्ति निलंबित कर दी गई है। IESCO इस्लामाबाद, रावलपिंडी, अटक, झेलम, चकवाल और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के कुछ हिस्सों को बिजली प्रदान करता है।

बिजली गुल होने की वजह क्या है?

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय ग्रिड की आवृत्ति सुबह 7:34 बजे (स्थानीय समयानुसार) कम हो गई, जिससे बिजली व्यवस्था में “व्यापक खराबी” आ गई। मंत्रालय ने बाद में कहा कि ग्रिड स्टेशनों की बहाली वारसाक से शुरू की गई थी और इस्लामाबाद सप्लाई कंपनी और पेशावर सप्लाई कंपनी की “सीमित संख्या में ग्रिड” को बहाल किया गया था।

हालांकि, पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने कहा कि ब्रेकडाउन “प्रमुख” नहीं था। जियो न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में, दस्तगीर ने बताया कि बिजली की मांग में कमी के कारण सर्दियों के दौरान रात में बिजली उत्पादन प्रणाली अस्थायी रूप से बंद हो जाती है। हालांकि, जब सिस्टम को सुबह चालू किया गया, तो उन्होंने कहा, दक्षिण बिजली उत्पादन इकाइयों में आवृत्ति भिन्नता और वोल्टेज में उतार-चढ़ाव देखा गया, जो एक-एक करके बंद हो रहे थे।

बिजली आपूर्ति बहाल करने में कितना समय लगेगा?

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पेशावर और इस्लामाबाद में ग्रिड स्टेशनों की बहाली शुरू हो गई है और आश्वासन दिया कि अगले 12 घंटों के भीतर पूरे देश में बिजली पूरी तरह से बहाल कर दी जाएगी।

‘अंधकार और निराशा’

पूर्व सांसद बुशरा गोहर ने कहा कि पख्तूनख्वा के कई इलाकों में कई दिनों से अघोषित बिजली कटौती के बाद से “मुख्यधारा के पाकिस्तान” में अंधेरा और निराशा फैल गई है।

“अंधेरा और निराशा मुख्यधारा के पाकिस्तान में भी फैल गई है – # पख्तूनख्वा के कई इलाकों में अघोषित बिजली कटौती और खराब या दिनों के लिए कोई इंटरनेट कनेक्शन नहीं है – एक परमाणु असुरक्षित सुरक्षा राज्य – # गयापाकिस्तान” उसने ट्वीट किया।