कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को 2016 में आतंकवादियों के खिलाफ भारतीय सशस्त्र बलों के ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ और 2019 के पुलवामा आतंकी हमले पर दिग्विजय सिंह के विवादास्पद बयान से पार्टी को अलग कर लिया और उन्हें ‘दिग्विजय के निजी विचार’ करार दिया। “… स्पष्ट है कि हम इससे असहमत हैं। उन्हें (सशस्त्र बलों को) कोई सबूत देने की आवश्यकता नहीं है …” उन्हें समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा उद्धृत किया गया था।

Join DV News Live on Telegram

गांधी की टिप्पणियों ने जयराम रमेश की पेशकश को प्रतिध्वनित किया, जिन्होंने कहा कि टिप्पणी ‘उनकी (सिंह की) अपनी’ थी और कांग्रेस की स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करती थी।

राहुल गांधी ने आज संवाददाताओं से कहा, “हमें अपने सशस्त्र बलों पर भरोसा है और वे असाधारण तरीके से अपना काम करते हैं…सर्जिकल स्ट्राइक पर हमारा रुख बहुत स्पष्ट है और यह कांग्रेस कार्यसमिति में था…।”

लोकसभा सांसद – जो कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का नेतृत्व कर रहे हैं, इस साल राज्य के चुनावों और 2024 के राष्ट्रीय चुनाव से पहले मतदाताओं के साथ फिर से जुड़ने का प्रयास – वर्तमान में जम्मू और कश्मीर में मार्च के अंतिम चरण में है।

उनके साथ नए पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल हुए, जो कांग्रेस के अग्निशमन प्रयासों में शामिल हो गए और कहा कि पार्टी ने ‘स्पष्ट (यह) सेना के साथ खड़ा है’।

सोनिया गांधी की जगह लेने वाले खड़गे ने कहा, “हम हमेशा देश के लिए काम करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। हम अपनी सेना का बहुत सम्मान करते हैं।”

सोमवार को दिग्विजय सिंह ने नियंत्रण रेखा के पार आतंकवादी समूहों के खिलाफ नरेंद्र मोदी सरकार की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ पर सवाल उठाया।

जम्मू-कश्मीर में एक जनसभा में बोलते हुए, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने मोदी सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगाया।

सिंह ने घोषणा की, “वे सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं। वे इतने लोगों को मारने का दावा करते हैं, लेकिन कोई सबूत नहीं दिया जाता है। वे झूठ का पुलिंदा चलाकर शासन कर रहे हैं।”

इस टिप्पणी से भारतीय जनता पार्टी की ओर से तीखी प्रतिक्रिया हुई, जिसने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए कांग्रेस की ‘घृणा’ का मतलब है कि उसने सशस्त्र बलों का अपमान किया है।

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ट्वीट किया, “एक बार फिर कांग्रेस ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ पर सवाल उठाती है और पुलवामा पर पाक की कहानी को प्रतिध्वनित करती है। दिग्विजय सिंह ने 26/11 के लिए भारत को भी दोषी ठहराया था; राहुल जी ने कहा ‘सेना की पिटाई हो गई’… शर्मनाक।”

आलोचना का प्रतिकार करने के लिए तेजी से आगे बढ़ते हुए, कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह की टिप्पणियों से यह कहते हुए किनारा कर लिया कि टिप्पणी ‘पार्टी की स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करती’ है।

“(कांग्रेस के नेतृत्व वाली) यूपीए सरकार द्वारा 2014 से पहले सर्जिकल स्ट्राइक किए गए थे। कांग्रेस ने राष्ट्रीय हित में सभी सैन्य कार्रवाइयों का समर्थन किया है और आगे भी करती रहेगी।”