मुंबई: एडवांस बुकिंग में फिल्म देखने वालों की उत्साहजनक प्रतिक्रिया को देखते हुए, उद्योग के विशेषज्ञों को भरोसा है कि शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘पठान’ बॉक्स ऑफिस पर 45 से 50 करोड़ रुपये के बीच कहीं शुरुआत करेगी। यश राज फिल्म्स परियोजना, जो 2018 की “जीरो” के बाद प्रमुख पुरुषों की भूमिकाओं में शाहरुख की वापसी का प्रतीक है, गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले सिनेमा हॉल में हिट होने के लिए तैयार है, जो हिंदी फिल्म को पांच दिवसीय विस्तारित शुरुआती सप्ताहांत देता है।

Join DV News Live on Telegram

यश राज फिल्म्स द्वारा समर्थित पठान के लिए अग्रिम बुकिंग 20 जनवरी को शुरू हुई। फिल्म कथित तौर पर पूरे भारत में 5,000 स्क्रीनों पर रिलीज होने के लिए तैयार है। यह शाहरुख खान की पहली फिल्म है जिसमें सुबह 6 बजे शो होते हैं।

व्यापार विशेषज्ञ तरण आदर्श ने कहा कि पठान बॉलीवुड को पुनर्जीवित करेगा और उद्योग के लिए एक शानदार 2023 की शुरुआत को चिह्नित करेगा, जो कि कोविड के दौरान और 2022 में एक दुबले दौर से गुजरा।

“फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 45 रुपये से 50 करोड़ रुपये के पहले दिन के संग्रह के साथ एक ऐतिहासिक शुरुआत करने जा रही है। बॉक्स ऑफिस पुनरुद्धार ‘पठान’ के साथ शुरू होगा, विशेष रूप से इसकी अग्रिम बुकिंग को देखते हुए, जो बहुत दुर्लभ है। कार्य दिवस होने के बावजूद 2023 के लिए एक शानदार शुरुआत है,” आदर्श ने पीटीआई को बताया।

पठान में शाहरुख खान टाइटैनिक स्पाई एजेंट की भूमिका में होंगे।

पीवीआर लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक संजीव कुमार बिजली ने कहा कि उन्होंने भारत भर में अपनी 903 श्रृंखलाओं में अभूतपूर्व अग्रिम बुकिंग देखी है।

बिजली ने एक बयान में कहा, “फिल्म के पहले लंबे सप्ताहांत में करीब 5 लाख दाखिलों के साथ ‘पठान’ की शानदार शुरुआत हुई है। यह शाहरुख की पहली फिल्म होगी जो पीवीआर सिनेमाघरों में सुबह 6 बजे खुलेगी।”
अग्रणी टिकटिंग प्लेटफॉर्म BookMyShow (BMS) के अनुसार, दस लाख से अधिक टिकट बुक किए जा चुके हैं।
“पठान” की अग्रिम बिक्री चरणों में शुरू हो रही है, बीएमएस पर अब तक 3,500 से अधिक स्क्रीन उपलब्ध हैं, इसके अलावा सुबह के शो भी शुरू करने की मांग में वृद्धि हुई है।

BookMyShow के सिनेमाज के सीओओ आशीष सक्सेना ने एक बयान में कहा, “सिनेप्रेमियों ने शहरों में 2डी, आईमैक्स और 4डीएक्स सहित विभिन्न प्रारूपों को चुनते हुए सिनेप्रेमियों के साथ पूरे भारत में शानदार प्रतिक्रिया दी है।”

एक अन्य प्रमुख मल्टीप्लेक्स चेन आईनॉक्स आशावादी है कि ?पठान? रिकॉर्ड तोड़ देगा।

यह भारत भर में हमारे 722 स्क्रीनों पर आईनॉक्स में हुई सबसे अच्छी प्रगतियों में से एक है। हमने बुधवार के लिए 1.5 लाख से अधिक और रविवार तक 3.5 लाख से अधिक टिकट बेचे हैं।

मल्टीप्लेक्स चेन आईनॉक्स के चीफ प्रोग्रामिंग ऑफिसर राजेंद्र सिंह ज्याला ने कहा, “यह फिल्म ‘केजीएफ 2’ की एडवांस बुकिंग को तोड़ने जा रही है और 45 से 50 करोड़ रुपये का कारोबार करेगी।”

“जीरो” के गुनगुने प्रदर्शन के बाद शाहरुख ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया। बीच में, अभिनेता ने केवल आर माधवन की रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट (हिंदी संस्करण) और अयान मुखर्जी निर्देशित ब्लॉकबस्टर ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा में कैमियो प्रस्तुतियां दी हैं।

सिर्फ मल्टीप्लेक्स ही नहीं, सिंगल स्क्रीन थिएटर्स में भी फिल्म को बंपर एडवांस बुकिंग का मजा मिल रहा है।
मुंबई के लोकप्रिय सिंगल स्क्रीन थियेटर गेयटी, गैलेक्सी और मराठा मंदिर में 70 से 80 फीसदी तक टिकट बुकिंग हो चुकी है।

देसाई ने कहा, “पहली बार, हम शाहरुख फैन क्लब के लिए सुबह 9 बजे से मॉर्निंग शो कर रहे हैं, जिन्होंने लगभग पूरा थिएटर बुक कर लिया है।”

यह बॉलीवुड की पहली फिल्मों में से एक है जो देश के दक्षिणी हिस्सों में एडवांस बुकिंग चार्ट में सबसे आगे है।

“दक्षिण भारत विशेष रूप से प्रभावशाली प्रदर्शन कर रहा है, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु के साथ हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु ने अब तक की कुल अग्रिम बिक्री में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान दिया है।” सक्सेना ने कहा, ‘पठान’ बॉक्स ऑफिस पर तूफान लाने के लिए तैयार है।

बिजली ने भी कहा कि भारत के दक्षिण से अग्रिम बुकिंग की प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक है।

फिल्म तमिल और तेलुगू में रिलीज हो रही है (और) इसने केरल में अपनी मूल भाषा हिंदी में बहुत अच्छी शुरुआत की है। उन्होंने कहा, “परिवारों को घर से बाहर मनोरंजन के अनुभव के लिए यह एक उत्साहजनक प्रतिक्रिया रही है।” YRF के अनुसार, लगभग 25 सिनेमाघर, जो COVID-19 के कारण बंद हो गए थे, ‘पठान’ के लिए फिर से खुल रहे हैं? अभूतपूर्व चर्चा दी।

दर्शकों के लिए दरवाजे खोलने वाले कुछ थिएटर हैं: कोहिनूर सिनेमा, सूरतगढ़, (राजस्थान), लाजवंती टॉकीज, बिश्रामपुर, (छत्तीसगढ़), प्रभात टॉकीज, बीना, (मध्य प्रदेश) और एसजीएल हेरिटेज सिनेमा, अल्मोड़ा, ( उत्तराखंड), दूसरों के बीच में।

सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित, पठान में दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी मुख्य भूमिका में हैं।