IBM Corp ने बुधवार को कुछ परिसंपत्ति विनिवेश के हिस्से के रूप में 3,900 छंटनी की घोषणा की और चौथी तिमाही में राजस्व उम्मीदों को हराते हुए अपने वार्षिक नकद लक्ष्य को याद किया।

Join DV News Live on Telegram

मुख्य वित्तीय अधिकारी जेम्स कवानुघ ने रायटर को बताया कि कंपनी अभी भी “क्लाइंट-फेसिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए काम पर रखने के लिए प्रतिबद्ध है”।

आईबीएम ने कहा कि छंटनी – इसके किन्ड्रील व्यवसाय के स्पिनऑफ से संबंधित और एआई यूनिट वाटसन हेल्थ का एक हिस्सा – जनवरी-मार्च की अवधि में $ 300 मिलियन चार्ज का कारण होगा।

बड़े पैमाने पर उत्साहित परिणामों पर पहले के लाभ को मिटाते हुए, विस्तारित व्यापार में कंपनी के शेयरों में 2% की गिरावट आई। विश्लेषकों ने कहा कि नौकरी में कटौती और फ्री कैश फ्लो मिस होने की खबरें गिरावट के पीछे हैं।

Investing.com के वरिष्ठ विश्लेषक, जेसी कोहेन ने कहा, “ऐसा लगता है जैसे बाजार घोषित नौकरी कटौती के आकार से निराश है, जो इसके कर्मचारियों की संख्या का केवल 1.5% था।”

“निवेशक लागत में कटौती के गहन उपायों की उम्मीद कर रहे थे।”

बिग टेक से लेकर वॉल स्ट्रीट बैंकिंग की बड़ी कंपनियों तक, अमेरिकी कंपनियां वैश्विक आर्थिक मंदी से बेहतर तरीके से निपटने के लिए लागत में कमी और कटौती कर रही हैं।

आईबीएम का 2022 का कैश फ्लो 9.3 बिलियन डॉलर था, जो उसके 10 बिलियन डॉलर के लक्ष्य से कम था, जिसकी वजह अपेक्षा से अधिक कार्यशील पूंजी की जरूरत थी।

कंपनी निरंतर मुद्रा की शर्तों पर मध्य-एकल अंकों में वार्षिक राजस्व वृद्धि का भी अनुमान लगाती है, जो पिछले साल रिपोर्ट किए गए 12% से कमजोर है, क्योंकि मंदी की आशंकाओं के बीच ग्राहकों द्वारा डिजिटाइज़िंग व्यवसायों के लिए महामारी की अगुवाई वाली मांग ने सतर्क खर्च को रास्ता दिया है।

अक्टूबर में, आईबीएम ने पश्चिमी यूरोप में नई बुकिंग में नरमी दिखाई, जबकि पीयर एक्सेंचर पीएलसी ने अपने परामर्श व्यवसाय में कमजोरी देखी। नवंबर में कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस कॉर्प ने कॉन्ट्रैक्ट्स में पुलबैक के कारण अपने 2022 के पूर्वानुमान में कटौती की।

आईबीएम के सॉफ्टवेयर और परामर्श व्यवसाय की वृद्धि चौथी तिमाही में क्रमिक रूप से धीमी हो गई, लेकिन क्लाउड खर्च एक उज्ज्वल स्थान था, 2022 में अमेज़ॅन.

31 दिसंबर को समाप्त तिमाही में इसका हाइब्रिड क्लाउड राजस्व 2% बढ़ा।

Refinitiv के अनुसार, विश्लेषकों के $16.40 बिलियन के अनुमान की तुलना में इस अवधि में कुल राजस्व $16.69 बिलियन पर सपाट था।

2022 के लिए, IBM ने 5.5% की राजस्व वृद्धि दर्ज की, जो एक दशक में सबसे अधिक है।