नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक अनिश्चितता के बीच पूरी दुनिया की नजर भारत के बजट पर है. पीएम ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की भी सराहना की और विश्वास व्यक्त किया कि वह एक जन-हितैषी केंद्रीय बजट पेश करेंगी जो भारत के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करने से लगभग चौबीस घंटे पहले आज संसद में वार्षिक बजट पूर्व आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पूर्वाह्न 11 बजे सांसदों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के तुरंत बाद सर्वेक्षण प्रस्तुत किया जाएगा; बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी।

Join DV News Live on Telegram

एक महत्वपूर्ण विकास में, रूस ने बीबीसी पर विभिन्न मोर्चों पर “सूचना युद्ध छेड़ने” का आरोप लगाया है – न केवल मास्को के खिलाफ बल्कि स्वतंत्र नीति का पालन करने वाले अन्य वैश्विक केंद्रों के खिलाफ भी, ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर द्वारा प्रधान मंत्री पर एक विवादास्पद श्रृंखला जारी करने के कुछ दिनों बाद नरेंद्र मोदी।

पाकिस्तान के अशांत उत्तर-पश्चिमी पेशावर शहर में उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र की एक मस्जिद में तालिबान के आत्मघाती हमले में मरने वालों की संख्या सोमवार (30 जनवरी, 2023) को बढ़कर 61 हो गई। सोमवार को दोपहर की नमाज के दौरान नमाजियों से खचाखच भरी एक मस्जिद में खुद को उड़ाने वाले हमलावर ने 150 से ज्यादा लोगों को घायल कर दिया, जिनमें ज्यादातर पुलिसकर्मी थे।

व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए देश में बड़े पैमाने पर महामारी उपायों को लागू करने के लगभग तीन साल बाद जो बिडेन प्रशासन ने 11 मई को कोविड आपातकालीन घोषणाओं को समाप्त करने की घोषणा की है।

भारत का बजट अस्थिर वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक उज्ज्वल स्थान: प्रधानमंत्री

पीएम कहते हैं, “यह केंद्रीय बजट अस्थिर वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी एक उज्ज्वल स्थान होगा। मुझे यकीन है कि निर्मला (सीतारमण) जी सभी उम्मीदों पर खरा उतरेंगी।”

राष्ट्रपति के अभिभाषण की प्रतीक्षा करें: पीएम

पीएम ने कहा, “संसद में यह परंपरा रही है कि जब कोई नया सांसद पहली बार बोलता है तो पूरी संसद उन्हें सम्मान देती है और उनमें विश्वास जगाने का माहौल बनाती है. उसी तरह आज का अभिभाषण राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण है.”

बजट सत्र के सुचारू संचालन का भरोसा: प्रधानमंत्री

‘इंडिया फर्स्ट, सिटिजन फर्स्ट’ की सोच को लेकर हम संसद के इस बजट सत्र को आगे बढ़ाएंगे। मुझे उम्मीद है कि विपक्षी नेता संसद के समक्ष अपने विचार रखेंगे: संसद में पीएम मोदी

पीएम मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तारीफ की

हमारी वित्त मंत्री भी एक महिला हैं। वह कल देश के सामने एक और बजट पेश करेंगी। आज की वैश्विक परिस्थितियों में भारत ही नहीं पूरी दुनिया की नजर भारत के बजट पर है: संसद में पीएम नरेंद्र मोदी

राष्ट्रपति का पहला संबोधन भारत के लिए गर्व की बात: प्रधानमंत्री

संसद के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण हमारे संविधान और विशेष रूप से महिलाओं के सम्मान के लिए गर्व की बात है। पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर हैं।’

प्रधानमंत्री बजट सत्र से पहले मीडिया को संबोधित करते हैं

संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है और शुरुआत से ही, अर्थव्यवस्था की दुनिया से विश्वसनीय आवाजें, एक सकारात्मक संदेश, आशा की किरण और उत्साह की शुरुआत लेकर आई हैं। आज का दिन अहम, पहली बार संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति: पीएम मोदी

वैश्विक अनिश्चितता के बीच भारत की ओर देख रही दुनिया, पीएम ने कहा

संसद के बजट सत्र से पहले पीएम मोदी ने कहा, ‘वैश्विक अनिश्चितता के बीच दुनिया की निगाहें भारत के बजट पर टिकी हैं

सोनिया गांधी संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण में भाग लेंगी

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी संसद में आज के राष्ट्रपति के अभिभाषण में भाग लेंगी क्योंकि खराब मौसम के कारण पार्टी के कई सांसद जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में फंस गए हैं, एएनआई की रिपोर्ट।

पेशावर मस्जिद हमला: मृतकों की संख्या बढ़कर 70 हुई; पाक तालिबान ने जिम्मेदारी से किया इनकार

समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि पाकिस्तान के पेशावर में एक मस्जिद के अंदर सोमवार को हुए आत्मघाती हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 70 हो गई और 150 से अधिक लोग घायल हो गए। पाकिस्तान तालिबान के एक कमांडर – जिसे तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान या टीटीपी के नाम से भी जाना जाता है – सरबकाफ मोहमंद ने सोमवार को ट्विटर पर एक पोस्ट में हमले की जिम्मेदारी ली थी। हालांकि, घंटों बाद, टीटीपी के प्रवक्ता मोहम्मद खुरासानी ने कहा कि उनकी नीति में “मस्जिदों, मदरसों और धार्मिक स्थलों को निशाना बनाना शामिल नहीं है”, एपी ने बताया।

जोशीमठ डूबता संकट: उच्च शक्ति वाले पैनल ने स्थिति की समीक्षा की, 3 विकल्प प्रस्तुत किए

चमोली : आपदा प्रबंधन सचिव डॉ रंजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन की अध्यक्षता में जोशीमठ में भू-स्खलन एवं धंसाव के चलते चल रहे राहत, पुनर्वास एवं अन्य कार्यों पर उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक हुई. बैठक में समिति को अवगत कराया गया कि जोशीमठ में प्रभावित लोगों के पुनर्वास एवं विस्थापन के लिए जिलाधिकारी चमोली द्वारा तीन विकल्प प्रस्तुत किये गये हैं.