White House ने एक रिपोर्ट का जवाब दिया कि सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स ने जो बिडेन प्रशासन द्वारा तैयार की गई शांति योजना के हिस्से के रूप में युद्ध को समाप्त करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन के पांचवें क्षेत्र की पेशकश की। सीआईए के एक अधिकारी ने न्यूजवीक को बताया कि वह रिपोर्ट जिसमें कहा गया है कि विलियम बर्न्स ने जनवरी में मॉस्को की एक गुप्त यात्रा की थी और वहां एक शांति प्रस्ताव रखा गया था, “पूरी तरह गलत है।”

Join DV News Live on Telegram

पिछले महीने, CIA के निदेशकों ने कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मिलने और जानकारी देने के लिए गुप्त रूप से यात्रा की, द वाशिंगटन पोस्ट ने रिपोर्ट किया था। बाद में NZZ ने बताया कि विलियम बर्न्स देशों के बीच शांति समझौते की दलाली करने का प्रयास कर रहे थे लेकिन कीव और मास्को दोनों ने कथित तौर पर प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

प्रस्ताव में “यूक्रेन के लगभग 20 प्रतिशत क्षेत्र” की पेशकश की गई थी, लेकिन कीव ने प्रस्ताव को बंद कर दिया “क्योंकि वे अपने क्षेत्र को विभाजित करने के लिए तैयार नहीं हैं” जबकि रूस ने कहा कि वे “वैसे भी लंबे समय में युद्ध जीतेंगे,” NZZ ने बताया।

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के उप प्रवक्ता सीन डेवेट ने कहा कि रिपोर्ट “सटीक नहीं है।”

विलियम बर्न्स और बिडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जेक सुलिवन, “युद्ध को जल्दी से समाप्त करना चाहते थे ताकि वे चीन पर ध्यान केंद्रित कर सकें,” जबकि राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन “रूस को नष्ट करने से दूर नहीं जाने देना चाहते थे” नियम-आधारित शांति व्यवस्था और यूक्रेन के लिए बड़े पैमाने पर सैन्य समर्थन का आह्वान किया”, रिपोर्ट में आगे दावा किया गया।