पेंटागन ने कहा कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊपर उड़ने वाले एक चीनी जासूसी गुब्बारे पर नज़र रख रहा था जो अत्यधिक संवेदनशील परमाणु हथियार स्थलों की निगरानी कर सकता था। एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने एएफपी को बताया कि शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने गुब्बारे को नीचे गिराने पर विचार किया, लेकिन इस डर से ऐसा नहीं किया कि इससे जमीन पर कई लोगों को खतरा हो सकता है।

Join DV News Live on Telegram

कहा जाता है कि गुब्बारा अमेरिका के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में उड़ रहा है, जहां संवेदनशील एयरबेस और रणनीतिक मिसाइलें हैं, एएफपी ने एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से बताया, “स्पष्ट रूप से, इस गुब्बारे का इरादा निगरानी के लिए है, और वर्तमान उड़ान पथ में ले जाने के लिए है।” यह कई संवेदनशील साइटों पर है। हम आकलन करते हैं कि इस गुब्बारे में एक खुफिया संग्रह के नजरिए से सीमित योगात्मक मूल्य है।

अधिकारी ने कहा, “कुछ दिन पहले” गुब्बारे ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था। एएफपी ने बताया कि लड़ाकू विमानों ने गुब्बारे की जांच की, जबकि यह मोंटाना के ऊपर था क्योंकि शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच चर्चा हुई थी।

अधिकारी ने कहा कि पेंटागन का निर्णय “संभावित मलबे के क्षेत्र से जमीन पर लोगों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए जोखिम के कारण गतिज कार्रवाई नहीं करना था।”

पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने कहा, “गुब्बारा वर्तमान में वाणिज्यिक हवाई यातायात से काफी ऊंचाई पर चल रहा है। यह जमीन पर लोगों के लिए सैन्य या शारीरिक खतरा पेश नहीं करता है।

अधिकारी ने एएफपी को बताया कि इससे पहले भी चीन ने अमेरिका के ऊपर निगरानी गुब्बारे भेजे हैं और इस मुद्दे को बीजिंग के अधिकारियों के सामने उठाया गया है।

“हमने उन्हें इस मुद्दे की गंभीरता से अवगत कराया है। हमने स्पष्ट कर दिया है कि हम अपनी भूमि में अपने लोगों की सुरक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे।”