अभिनेता-निर्माता अरबाज खान ने अपने पिता, अनुभवी पटकथा लेखक सलीम खान से उनके जीवन, रिश्तों और करियर के बारे में बातचीत की। उसने उसे बताया कि वह और उसके भाई-बहन अंततः अभिनेता-नर्तकी हेलेन से शादी करने के अपने फैसले को समझ गए।

Join DV News Live on Telegram

अपने आगामी टॉक शो में, अरबाज खान हिंदी फिल्म उद्योग के कुछ दिग्गजों के साथ उनके जीवन के बारे में बात करते हैं। अभिनेता-निर्माता ने अपने पिता, पटकथा लेखक सलीम खान से अपने जीवन के कुछ व्यक्तिगत पहलुओं के बारे में भी बात की, जिसमें 1981 में अभिनेता-नर्तकी हेलेन से उनकी दूसरी शादी भी शामिल है। अरबाज ने खुलासा किया कि जबकि वह इस पर अपने पिता से नाराज हो सकते थे, लेकिन समय के साथ, वह समझ गया है कि हेलेन को अपने जीवन और परिवार में लाना एक अच्छी बात थी

सलीम खान ने पहली बार एक अभिनेता के रूप में शुरुआत की, लेकिन केवल तीसरी मंजिल (1966), सरहदी लुटेरा (1966) और दीवाना (1967) जैसी फिल्मों में छोटी भूमिकाओं में दिखाई दिए। आखिरकार, उन्होंने लेखक अबरार अल्वी की सहायता की और पटकथा लेखन में परिवर्तन किया। जावेद अख्तर के साथ उनकी लेखन साझेदारी हिंदी सिनेमा की कुछ सबसे बड़ी हिट फिल्मों के लिए जिम्मेदार थी। अरबाज़ ने अपने पिता के साथ इस और कई अन्य व्यक्तिगत असफलताओं और सफलता की कहानियों पर चर्चा की।

बॉलीवुड बबल पर टॉक शो, द इनविंसिबल्स विद अरबाज खान के नए प्रोमो में, सलीम याद करते हैं कि कैसे हेलन के साथ उनका अफेयर मूल रूप से एक ‘भावनात्मक दुर्घटना’ था। काम से बाहर होने के कारण वह ठीक हो गई थी। उन्होंने कहा, “वह एक ऐसी उम्र में पहुंच गई थीं, जहां अब इस तरह की भूमिकाएं करना मुश्किल था। वह मेरे पास आईं और हमारा काम वास्तव में अच्छा चल रहा था।” कुछ ही दिनों में, उसने उसे कुछ फिल्में दीं और वे एक साथ अधिक समय बिताने लगे।

उसने जारी रखा, “वह जवान थी, मैं भी जवान था। मेरा कोई ऐसा इरादा नहीं था। मैंने सिर्फ मदद के लिए किया था। (ऐसा होने का मेरा इरादा नहीं था। मैं बस उसकी मदद करने की कोशिश कर रहा था)। वह मेरे हावभाव और व्यवहार का सम्मान करने लगी। मैं हमेशा कहता हूं कि प्रेम सम्मान में निहित है। आप किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार नहीं कर सकते जिसका आप सम्मान नहीं करते।”

सलीम ने यह भी खुलासा किया कि उसने अपनी पहली पत्नी सलमा के साथ अपने संबंध को स्वीकार किया क्योंकि हेलेन के जीवन में कोई नहीं था, और वह उसका भी समर्थन करना चाहता था। उन्होंने कहा, “[सलमा] ने यह नहीं कहा कि आपने कुछ अच्छा किया है, आपको इसके लिए पुरस्कार मिलना चाहिए। यह एक भावनात्मक दुर्घटना है। किसी के साथ भी हो सकता है (यह किसी के साथ भी हो सकता है)। फिर मैंने इसे मैनेज किया।

हेलन के उनके जीवन में प्रवेश करने का संदर्भ देते हुए, अरबाज ने पूछा कि कैसे उनके बच्चों ने इस रिश्ते को बनाए रखने में उनकी मदद की। सलीम ने कहा, ‘मैंने अपने बच्चों को बिठाया और उन्हें बताया कि यही समस्या है। लेकिन मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं, मुझे पता है कि आप हेलन आंटी से उतना प्यार नहीं कर सकते, जितना आप अपनी मां से करते हैं। लेकिन मैं वही सम्मान (उसके लिए) चाहता हूं।

अरबाज ने जवाब दिया कि उस समय उनके पास क्या कठिनाइयाँ और शिकायतें थीं लेकिन, “जैसे-जैसे हम बड़े होते गए, हमने देखा कि हमारे जीवन में ऐसी परिस्थितियाँ थीं कि हम वही काम कर सकते थे। वही चीज़ जिनसे मुझे मेरे बाप से नाराज़गी हो सकती थी, वो मेरी जिंदगी में आ रही है, और टाइम बहुत बड़ा फैक्टर होता है, चीजों को समझने में। )।”

अभिनेता-निर्माता, जिन्हें आखिरी बार SonyLIV वेब सीरीज तनाव में देखा गया था, अपने पिता से यह भी पूछते हैं कि उनका जीवन कैसे आकार लेता है। अनुभवी पटकथा लेखक ने अपने दूसरे करियर के शुरुआती आत्मविश्वास पर चर्चा की कि वह अंततः एक लेखक के रूप में सफल होंगे। वह और जावेद उन हिंदी फिल्मों के सितारों के बराबर थे जो वे अपने सुनहरे दिनों में लिख रहे थे।

द इनविंसिबल्स विद अरबाज खान में हेलन, जावेद अख्तर, वहीदा रहमान, शत्रुघ्न सिन्हा और महेश भट्ट के साक्षात्कार भी होंगे। सलीम के साथ पूरा एपिसोड अब बॉलीवुड बबल यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है।