तुर्की, सीरिया भूकंप अद्यतन: एनडीआरएफ कर्मियों की एक टीम विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड के साथ आवश्यक उपकरणों के साथ, जिसमें चिकित्सा आपूर्ति, उन्नत ड्रिलिंग मशीन और सहायता प्रयासों के लिए आवश्यक अन्य महत्वपूर्ण उपकरण शामिल हैं, खोज और खोज के लिए तुर्की के लिए रवाना हुई। बचाव कार्य।

Join DV News Live on Telegram

भारत ने राहत सामग्री की पहली खेप तुर्की को भारतीय वायु सेना के विमान से भेजी है, जबकि बचावकर्मियों ने मंगलवार की सर्द रात में खोजबीन की, 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद मलबे से और बचे लोगों को निकालने की उम्मीद में 3,800 से अधिक लोग मारे गए और हजारों लोग मारे गए। एक विस्तृत क्षेत्र में इमारतें।

प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा की गई घोषणा के घंटों बाद, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के कर्मियों की एक टीम विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड के साथ-साथ आवश्यक उपकरण, जिसमें चिकित्सा आपूर्ति, उन्नत ड्रिलिंग मशीन और अन्य आवश्यक उपकरण शामिल हैं। सहायता प्रयासों के लिए, खोज और बचाव कार्यों के लिए तुर्की के लिए प्रस्थान किया।

अरिंदम ने कहा, “भारत की मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) क्षमताएं कार्रवाई में हैं। भूकंप राहत सामग्री का पहला जत्था एनडीआरएफ खोज और बचाव दल, विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड, चिकित्सा आपूर्ति, ड्रिलिंग मशीन और अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ तुर्की के लिए रवाना हुआ।” विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता बागची ने ट्वीट किया।

इससे पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। मोदी ने अधिकारियों को भूकंप के बाद की स्थिति से निपटने में हर संभव सहायता देने का भी निर्देश दिया।