आवारा पशुओं के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में एक गाय अभयारण्य चलाने के लिए एक पायलट परियोजना शुरू करेगी।

Join DV News Live on Telegram

मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पुरकाज़ी शहर में शुरू होने वाली परियोजना के लिए 52 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है।

“केंद्र सरकार ने परियोजना के लिए 63 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं, जिसे राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड द्वारा स्थापित किया जाएगा। सैंक्चुअरी के निर्माण कार्य के लिए जल्द ही टेंडर जारी किए जाएंगे, जहां शुरुआत में 5,000 जानवरों का घर होगा।’

यूपी और अन्य शहरों में, आवारा फसलों को नुकसान पहुंचाने, मनुष्यों पर हमला करने और राजमार्गों और अन्य परिधीय सड़कों पर दुर्घटनाओं का कारण बनने की समस्या का समाधान खोजने की मांग की गई है।

आवारा मवेशियों से होने वाली दुर्घटनाओं पर ध्यान देते हुए, परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर एक संसदीय स्थायी समिति ने पिछले साल अपनी रिपोर्ट में कहा था, “समिति का मानना है कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर आवारा मवेशियों और जानवरों का मुद्दा बहुत गंभीर है और अक्सर घातक सड़क का कारण बनता है। दुर्घटनाएँ।

इसने यह भी कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर अपने पशुओं को बाहर निकालने के लिए मवेशियों और पशुपालकों पर जुर्माना लगाने पर विचार करने पर विचार करने के लिए घटनाओं की आवृत्ति की निगरानी के लिए कुछ तंत्र की आवश्यकता थी।

“अकेले उत्तर प्रदेश में, इस मुद्दे ने उन लोगों की कड़ी प्रतिक्रिया को जन्म दिया, जिन्हें क्षतिग्रस्त फसलों के कारण नुकसान उठाना पड़ा और वे आवारा पशुओं से घायल हो गए। हालांकि राज्य सरकार ने जानवरों को सड़कों से दूर रखने के प्रयास किए, ज्यादातर उनके मालिकों द्वारा छोड़े गए, ऐसे आवारा जानवरों की संख्या एक चौंका देने वाली संख्या है।

शिकायतों का संज्ञान लेते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 10 मार्च को बहराइच में एक चुनावी रैली में कहा था कि सरकार चिंता का समाधान करेगी, “उपरोक्त पदाधिकारी ने कहा।

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए विवरण के अनुसार, उत्तर प्रदेश उन राज्यों में शामिल है जहां परित्यक्त मवेशियों की संख्या अधिक है।

अगले चार महीनों में बनने वाले इस अभयारण्य के केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री संजीव बाल्यान के लोकसभा क्षेत्र में है।

परियोजना के बारे में पूछे जाने पर, बाल्यान ने कहा कि मुजफ्फरनगर में अभयारण्य से प्राप्त परिणामों और सीख के आधार पर पायलट परियोजना को अन्य राज्यों में दोहराया जाएगा।

“राज्य सरकार प्रति दिन 30 रुपये प्रति पशु की पेशकश करेगी, मुजफ्फरनगर में 500 पंचायतें हैं जो लागत का एक प्रतिशत देगी और शेष पैसा उद्योगों और नागरिक समाज के सदस्यों से आएगा जो दान करना चाहते हैं। अभयारण्य को चलाने के लिए एक समिति भी बनाई जा रही है, जिसमें जिला कार्यालय और स्वयंसेवक होंगे।

स्वास्थ्य देखभाल के लिए भोजन और सुविधाओं के अलावा, अभयारण्य गैस और उर्वरक के निर्माण के लिए पशु मल का उपयोग करेगा; मृत पशुओं के निस्तारण के लिए इंसीनरेटर होंगे।

ऊपर उद्धृत अधिकारी ने कहा, “अभयारण्य का उपयोग जानवरों के उपचार पर शोध के लिए भी किया जा सकता है।”

हालांकि यूपी सरकार 6,222 गाय आश्रयों को चलाने का दावा करती है, जिसमें 8.55 लाख बेघर मवेशी हैं और सभी ब्लॉक स्तरों पर आश्रयों का निर्माण कर रही है; भाजपा के एक नेता ने कहा कि यह मुद्दा पार्टी के लिए एक चुनौती बना हुआ है।

“गौ अभयारण्य पहला कदम है; समस्या से निपटने के लिए एक राष्ट्रीय नीति की आवश्यकता है, ”भाजपा नेता ने कहा।

भाजपा ने अपने 2019 के चुनावी घोषणापत्र में किसानों को घर-घर सेवा प्रदान करने, टीकाकरण के कवरेज का विस्तार करने और चारे की कमी को दूर करने के लिए एक राष्ट्रीय चारा और चारा मिशन शुरू करने के लिए मोबाइल पशु चिकित्सा औषधालयों का एक नेटवर्क स्थापित करने का वादा किया था, जो किसानों और पशुओं को मजबूर करता है। पालक अपने मवेशियों को छोड़ देते हैं।