नई दिल्ली: एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने बुधवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार “इंदिरा गांधी युग” को वापस ला रही है क्योंकि उन्होंने न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया को लेकर रस्साकशी का जिक्र किया और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों पर टिप्पणी करने पर चिंता जताई। संविधान की बुनियादी संरचना “। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में भाग लेते हुए, ओवैसी ने सरकार पर अल्पसंख्यकों के लिए पर्याप्त नहीं करने का भी आरोप लगाया और भारत-चीन सीमा की स्थिति पर चिंता जताई। उन्होंने कहा, “संवैधानिक पदों पर बैठे लोग बुनियादी ढांचे पर टिप्पणी कर रहे हैं… कानून मंत्री ने कॉलेजियम पर टिप्पणी की है… जब एनजेएसी (राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग) विधेयक आया तो मैं अकेला सांसद था जिसने कहा था कि यह बुनियादी ढांचे के खिलाफ होगा।” संविधान का, “ओवैसी ने कहा।

Join DV News Live on Telegram

“आपको इंदिरा गांधी से सबक सीखना चाहिए। इंदिरा गांधी ने कहा कि न्यायपालिका को उनका अनुसरण करना चाहिए, अब पीएम मोदी कह रहे हैं कि न्यायपालिका को उनके प्रति वफादार होना चाहिए …”
उन्होंने कहा, “आप उसी इंदिरा गांधी युग को वापस ला रहे हैं।”

सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया को लेकर न्यायपालिका और कार्यपालिका रस्साकशी में लगी हुई हैं। ओवैसी ने सरकार पर अल्पसंख्यकों के लिए पर्याप्त नहीं करने का भी आरोप लगाया और कहा कि अल्पसंख्यकों के लिए बजट में 40 प्रतिशत की कटौती की गई है।

उन्होंने कहा, “अल्पसंख्यकों, जिनकी आबादी 19 फीसदी है, का राष्ट्रपति के अभिभाषण में जिक्र तक नहीं था।” उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी सरकार नहीं चाहती कि मुस्लिम बच्चे पढ़ें, वे चाहते हैं कि वे गरीबी के शिकार हों।” ओवैसी ने बिलकिस बानो का भी जिक्र किया और कहा, ‘वह 20 साल से लड़ रही हैं, लेकिन उन्हें न्याय नहीं मिला क्योंकि उनका नाम बिलकिस बानो है।’

2002 के गुजरात दंगों के दौरान सामूहिक बलात्कार और उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या करने वाली बिलकिस बानो ने 11 दोषियों की सजा में छूट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। भारत-चीन सीमा की स्थिति के बारे में बात करते हुए, AIMIM सांसद ने आरोप लगाया कि सरकार “चीन से डरी हुई है”।

“क्या प्रधान मंत्री चीन का नाम लेंगे? यह कहा गया था कि 65 गश्त बिंदुओं में से, भारत 26 गश्त बिंदुओं पर गश्त नहीं कर सकता है। आप चीन से डरते हैं। विघटन हुआ। डी-एस्केलेशन और डी-इंडक्शन कब होगा? ” उसने पूछा।