प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब दे रहे हैं। दोपहर 3 बजकर 53 मिनट पर PM ने बोलना शुरू किया। अपने भाषण में उन्होंने राहुल गांधी पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग राष्ट्रपति के भाषण से कन्नी काट गए। यह राष्ट्रपति का अपमान तो है ही, इससे जनजातीय समुदायों के प्रति उनकी नफरत भी दिखाई देती है।

Join DV News Live on Telegram

विपक्ष के आरोपों पर मोदी ने कहा- देश में हर स्तर पर, हर क्षेत्र में, हर सोच में आशा ही आशा नजर आ रही है। एक विश्वास से भरा हुआ देश है। सपने और संकल्प वाला देश है। लेकिन यहां कुछ लोग गहरी निराशा में डूबे हैं।

मोदी के भाषण से पहले जय श्री राम के नारे
मोदी की स्पीच से पहले लोकसभा में भाजपा सांसदों ने जय श्री राम के नारे लगाए। वहीं, हंगामे पर स्पीकर के टोकने पर मोदी के भाषण से पहले विपक्ष ने वॉकआउट किया। भाषण की शुरुआत में मोदी ने राष्ट्रपति के अभिनंदन की बात कही, तो सत्ता पक्ष ने मेज थपथपाकर स्वागत किया।

प्रधानमंत्री के भाषण के प्रमुख बिंदु

राष्ट्रपति जी ने अपने विजनरी भाषण में राष्ट्रपति ने हम सबको और देशवासियों का मार्गदर्शन किया है। देश की कोटि-कोटि जनता के लिए गणतंत्र के मुखिया के रूप में उनकी मौजूदगी प्रेरणा है।

कई सदस्यों ने सदन में तर्क और आंकड़े दिए। अपनी रुचि, प्रवृत्ति और प्रकृति के अनुसार बातें रखीं। इनसे उनकी क्षमता, योग्यता और समझ का पता लगता है। इससे पता चलता है कि किसका क्या इरादा है, देश भी इसका मूल्यांकन करता है।

कल कुछ लोगों के भाषण के बाद पूरा इको सिस्टम, समर्थक उछल रहे थे। खुश होकर कह रहे थे कि ये हुई ना बात। नींद भी अच्छी आई होगी। उठ भी नहीं पाए होंगे। ऐसे लोगों के लिए कहा गया है- ये कह-कहकर हम दिल को बहला रहे हैं, वो अब चल चुके हैं, वो अब आ रहे हैं।

राष्ट्रपति के भाषण से कुछ सदस्य कन्नी काट गए। एक बड़े नेता राष्ट्रपति जी का अपमान भी कर चुके हैं। जनजातीय समुदाय के प्रति नफरत भी दिखाई दी है। टीवी पर उनके बयानों से भीतर पड़ा हुआ नफरत का भाव बाहर आ गया। बाद में चिट्ठी लिखकर बचने की कोशिश की गई।

भारत में दो-तीन दशक अस्थिरता के रहे। आज स्थायी और फैसले लेने वाली सरकार है। एक निर्णायक और पूर्ण बहुमत से चलने वाली सरकार है। ये वो सरकार है, जो रिफॉर्म कर रही है। हम इससे पीछे हटने वाले नहीं है, चलते रहेंगे। देश को जो चाहिए वो देते रहेंगे।

राहुल ने मोदी-अडाणी के रिश्ते पर सवाल उठाया था

इस बात की उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री स्पीच में राहुल के सवालों का जवाब दे सकते हैं। राहुल ने बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी और बिजनेसमैन गौतम अडाणी के रिश्ते पर सवाल किया था। राहुल ने कहा था कि 2014 में एक जादू शुरू हुआ और अडाणी अमीरों की लिस्ट में 609 नंबर से दूसरे पर आ गए। हालांकि राहुल की स्पीच को अब सदन के रिकॉर्ड से हटा दिया गया है।

राहुल के भाषण पर भाजपा सांसदों ने नाराजगी जाहिर की थी। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा स्पीकर को लेटर लिखा है। उन्होंने कहा कि राहुल ने बिना किसी तथ्य के PM पर आरोप लगाए हैं। सांसद ने कहा कि सदन की अवमानना के तहत उन पर कार्रवाई की जाए।

1. हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लिखा गया कि देश के बाहर अडाणी जी की शेल कंपनिया हैं, सरकार बताए ये कंपनियां किसकी हैं?

2. शेल कंपनियों से आ रहा पैसा किसका?

3. अडाणी जी हिंदुस्तान के पोर्ट्स-एयरपोर्ट, डिफेंस को डॉमिनेट करते हैं। शेल कंपनीज के बारे में हिंदुस्तान की सरकार ने कोई सवाल नहीं उठाया? ये राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है।

4. प्रधानमंत्री जी आपकी फॉरेन ट्रिप्स पर अडाणी जी कितनी बार साथ गए?

5. कितनी बार आपकी विदेश यात्राओं में अडाणी जी ने आपसे मुलाकात की?

6. प्रधानमंत्री जी के विदेश दौरों के बाद उस देश में अडाणी जी कितनी बार गए?

7. अडाणी जी ने कितने पैसे भाजपा को दिए हैं? इलेक्टोरल बॉन्ड में अडाणी जी ने कितने पैसे दिए हैं?

राज्यसभा में स्पेशल ब्लू जैकेट में नजर आए प्रधानमंत्री
राज्यसभा में चर्चा के दौरान बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी एक खास जैकेट पहनकर संसद पहुंचे। जैकेट प्लास्टिक की बोतलों (PET) को रिसाइकिल करके बनाई गई है। PM मोदी ने सोमवार को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक की शुरुआत की। इस मौके पर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने उन्हें यह जैकेट भेंट की थी।

तमिलनाडु की कंपनी ने तैयार किया जैकेट
PM मोदी की इस खास तरह की जैकेट को तमिलनाडु के करूर की कंपनी श्री रेंगा पॉलीमर्स ने तैयार किया है। कंपनी ने इंडियन ऑयल कंपनी को PET बॉटल से बने 9 अलग-अलग रंगों के कपड़े भेजे थे। इसमें से प्रधानमंत्री के लिए चंदन के रंग का कपड़ा चुना गया। इसके बाद इस कपड़े को गुजरात में PM मोदी के खास टेलर के पास भेजा गया और फिर इस जैकेट को तैयार किया गया।