नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को भारत में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को खारिज करते हुए कहा कि यह “पूरी तरह से गलत” है। जस्टिस संजीव खन्ना और एमएम सुंदरेश की पीठ ने हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता और एक किसान बीरेंद्र कुमार सिंह की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश पारित किया।

SC ने BBC पर प्रतिबंध लगाने की याचिका क्यों खारिज की?

पीठ ने कहा, “रिट याचिका पूरी तरह से गलत है और इसमें कोई दम नहीं है और तदनुसार इसे खारिज किया जाता है।”

Join DV News Live on Telegram

यह आरोप लगाते हुए कि बीबीसी भारत और भारत सरकार के खिलाफ पक्षपाती रहा है, याचिका में आरोप लगाया गया है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर इसका वृत्तचित्र “भारत और उसके प्रधान मंत्री के वैश्विक उदय के खिलाफ गहरी साजिश का परिणाम है”।

याचिका में क्या कहा?

“बीबीसी की 2002 की गुजरात हिंसा से संबंधित डॉक्यूमेंट्री फिल्म में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को न केवल उनकी छवि को धूमिल करने के लिए प्रसारित नरेंद्र मोदी विरोधी ठंडे प्रचार का प्रतिबिंब है, बल्कि यह बीबीसी द्वारा भारत के सामाजिक ताने-बाने को नष्ट करने के लिए हिंदू धर्म विरोधी प्रचार है। , “याचिका में आरोप लगाया था।

3 फरवरी को, शीर्ष अदालत ने वृत्तचित्र को अवरुद्ध करने के अपने फैसले को चुनौती देने वाली अलग-अलग याचिकाओं पर केंद्र और अन्य से जवाब मांगा।

जिन याचिकाओं पर शीर्ष अदालत ने नोटिस जारी किया था, वे अनुभवी पत्रकार एन राम, तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा, कार्यकर्ता वकील प्रशांत भूषण और वकील एम एल शर्मा द्वारा दायर की गई हैं।

शीर्ष अदालत ने 3 फरवरी को भी केंद्र सरकार को निर्देश दिया था कि वह बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को ब्लॉक करने के अपने फैसले से संबंधित मूल रिकॉर्ड पेश करे।

21 जनवरी को, सरकार ने विवादास्पद वृत्तचित्र के लिंक साझा करने वाले कई YouTube वीडियो और ट्विटर पोस्ट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए।