पीएम मोदी ने सोमवार, 13 फरवरी, 2023 को बेंगलुरु में भारत की सबसे बड़ी एयरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी, एयरो इंडिया के 14वें संस्करण की शुरुआत की। इस आयोजन का उद्देश्य लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) -तेजस, एचटीटी जैसे स्वदेशी हवाई प्लेटफार्मों के निर्यात को बढ़ावा देना है। -40, डोर्नियर लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच), लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) और उन्नत लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) (इमेज क्रेडिट: एएनआई)

Join DV News Live on Telegram

इस कार्यक्रम में 32 देशों के रक्षा मंत्रियों, 29 देशों के वायु सेना प्रमुखों और वैश्विक और भारतीय ओईएम के 73 सीईओ के भाग लेने की उम्मीद है। MSMEs और स्टार्ट-अप्स सहित आठ सौ नौ (809) रक्षा कंपनियाँ विशिष्ट तकनीकों में प्रगति और एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्रों में वृद्धि का प्रदर्शन करेंगी। पीएम मोदी ने कर्नाटक के बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2023 में स्मारक डाक टिकट भी जारी किया। (छवि क्रेडिट: पीटीआई)

एयरो इंडिया में लगभग 250 बिजनेस-टू-बिजनेस समझौते होने की उम्मीद है, जो लगभग 75,000 करोड़ रुपये के निवेश को अनलॉक करने का अनुमान है। (छवि क्रेडिट: पीटीआई)

पांच दिवसीय कार्यक्रम स्वदेशी उपकरणों/प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी बनाने पर केंद्रित होगा। (छवि क्रेडिट: पीटीआई)

पीएम ने कहा कि ‘एयरो इंडिया’ भारत की नई ताकत और आकांक्षाओं को दर्शाता है। पीएम ने कहा कि आज हमारी सफलताएं भारत की क्षमता का प्रमाण हैं। (छवि क्रेडिट: पीटीआई)

इस कार्यक्रम में आयोजित एक एयर शो में भारतीय वायु सेना के कई विमानों ने अपनी हवाई ताकत का प्रदर्शन किया। (छवि क्रेडिट: पीटीआई)

एयरो इंडिया का विषय “एक अरब अवसरों के लिए रनवे” है और इसका उद्देश्य रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों में भारत की वृद्धि और क्षमताओं को पेश करना है। (छवि क्रेडिट: पीटीआई)

इस आयोजन का फोकस ‘मेक इन इंडिया’ के अनुरूप स्वदेशी उपकरणों और प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करना और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी करना है। (छवि क्रेडिट: पीटीआई)