रूस-यूक्रेन की जंग पिछले करीब एक साल से जारी है. इसी बीच अमेरिका ने कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस जंग को खत्म करने में अहम रोल निभा निभा सकते हैं. इतना ही नहीं अमेरिका ने कहा है कि पीएम मोदी पुतिन से बात कर उन्हें जंग खत्म करने के लिए राजी कर सकते हैं.

Join DV News Live on Telegram

दरअसल, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी से जब पूछा गया कि क्या पीएम मोदी के लिए यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को रोकने या राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को समझाने में बहुत देर हो चुकी है? इसके जवाब में व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका ऐसे किसी भी प्रयास का स्वागत करेगा, जिससे यूक्रे की जंग खत्म हो सकती है.

“[रूसी] योजना में तोड़फोड़ और सैन्य रूप से प्रशिक्षित लोगों को हिंसक कार्रवाई करने, सरकारी इमारतों पर हमले और बंधक बनाने के लिए नागरिकों के रूप में प्रच्छन्न करना शामिल था,” माइया सैंडू ने कहा, “हमारे यूक्रेनी भागीदारों से प्राप्त रिपोर्ट स्थानों और सैन्य पहलुओं को दर्शाती हैं।” इस विध्वंसक गतिविधि का आयोजन। इस योजना में हिंसक कार्यों के लिए विदेशियों के उपयोग की भी परिकल्पना की गई है।”

मोल्दोवन खुफिया सेवाओं ने भी पुष्टि की कि यूक्रेन को एक दस्तावेज मिला है जिसमें रूस की कथित साजिश का विस्तृत विवरण है।

जॉन किर्बी ने कहा कि जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने तख्तापलट की खबरों का सत्यापन नहीं किया है, उनका मानना है कि व्लादिमीर पुतिन इस तरह के कृत्य का प्रयास करने में सक्षम हैं।

“गहराई से रिपोर्ट के विषय में। हम पूरी तरह मोल्दोवन सरकार और मोल्दोवन लोगों के साथ खड़े हैं। हमने स्वतंत्र पुष्टि नहीं देखी है, लेकिन यह निश्चित रूप से पुतिन की प्लेबुक से बाहर का एक पृष्ठ है,” जॉन किर्बी ने कहा।

हालाँकि, रूस ने यह कहते हुए आरोप को खारिज कर दिया, “इस तरह के दावे पूरी तरह से निराधार और निराधार हैं” और रूस और मोल्दोवा के बीच तनाव को भड़काने के लिए यूक्रेन को दोषी ठहराया।