दक्षिण कोरिया ने बुधवार को कहा कि अभी यह तय करना जल्दबाजी होगी कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की हाल ही में अनावरण की गई बेटी को उसके पिता के उत्तराधिकारी के रूप में तैयार किया जा रहा है या नहीं।

Join DV News Live on Telegram

किम की बेटी की स्थिति के बारे में अटकलें, कथित तौर पर किम जू ऐ और 10 वर्ष की उम्र के बाद से और तेज हो गई हैं क्योंकि उसने हाल ही में प्योंगयांग में एक विशाल सैन्य परेड में केंद्र मंच लिया और जल्द ही जारी होने वाले डाक टिकटों में दिखाई दिया – दोनों घटनाओं के साथ उसके सर्वशक्तिमान पिता।

सियोल में एक संसदीय समिति की बैठक के दौरान, उत्तर कोरिया पर दक्षिण कोरिया के शीर्ष अधिकारी, एकीकरण मंत्री क्वोन यंगसे ने इस विश्वास पर सवाल उठाया कि वह उत्तर के अगले नेता के रूप में प्रमुख हैं। क्वोन ने किम जोंग उन की अपेक्षाकृत कम उम्र का हवाला दिया – किम पिछले महीने 39 साल के हो गए – और उत्तर कोरिया के पुरुष-प्रधान शक्ति पदानुक्रम।

“ऐसे विचार हैं कि (उनकी उपस्थिति) एक वंशानुगत शक्ति संक्रमण के बारे में बात करने के उद्देश्य से हैं। लेकिन किम जोंग उन की उम्र और इस तथ्य पर विचार करते हुए कि उत्तर कोरिया में हमारी तुलना में बहुत अधिक पितृसत्तात्मक प्रकृति है, इस बारे में भी बहुत सारे सवाल हैं कि क्या उत्तर कोरिया के पास एक महिला (विरासत के लिए तैयार) सत्ता है जो वास्तव में सही है, ”क्वोन ने सांसदों से कहा।

क्वोन ने कहा कि हाल के महीनों में लड़की के बार-बार दिखाई देने का मतलब किम के शासक परिवार के सार्वजनिक समर्थन को बढ़ाना और भविष्य के वंशानुगत सत्ता हस्तांतरण के लिए तैयार करना था।

दक्षिण कोरियाई मीडिया ने अनुमान लगाया है कि किम जोंग उन का एक बेटा भी है जो किम जू एई से बड़ा है और तीसरा बच्चा, संभवतः एक बेटी है। लेकिन क्वोन ने कहा कि केवल किम जू ऐ ही उनके पिता की आधिकारिक तौर पर पुष्टि की गई संतान है।

उत्तर कोरिया ने नवंबर में किम जू ऐ का खुलासा करते हुए घोषणा की कि उसने अपने पिता के साथ एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण देखा। पिछले सप्ताह की सैन्य परेड सहित उसने चार अन्य सार्वजनिक प्रदर्शन किए हैं।

राज्य के मीडिया ने उसे किम की “सबसे प्यारी” या “सम्मानित” बच्ची कहा है और उसके पिता के साथ निकटता दिखाते हुए कई तस्वीरें और वीडियो प्रकाशित किए हैं। वह सैन्य परेड के लिए एक अवलोकन स्टैंड पर किम के गाल को छूती हुई और अपने माता-पिता और जनरलों द्वारा लहराए जाने के दौरान पहले के भोज में सम्मान की सीट पर बैठी हुई देखी गई थी, जो पर्यवेक्षकों का कहना है कि उत्तर कोरिया में अकल्पनीय था क्योंकि किम का विषय है एक व्यक्तित्व पंथ जो उसे भगवान की तरह मानता है।

इस सप्ताह के शुरू में उत्तर कोरिया के राज्य द्वारा संचालित कोरिया स्टैम्प कॉरपोरेशन द्वारा जारी किए गए डिज़ाइनों में किम जू एई को आठ नए स्टैम्प में से पांच में चित्रित किया गया है, जो ह्वासोंग -17 ICBM के नवंबर उड़ान परीक्षण का जश्न मनाने के लिए शुक्रवार से परिचालित होने के लिए तैयार हैं। उसने भाग लिया। इन डाक टिकटों में पूर्व में प्रचारित तस्वीरें थीं जिनमें लड़की अपने पिता का हाथ पकड़े मिसाइल के पास चल रही थी और ह्वासॉन्ग-17 लॉन्च के कुछ दिनों बाद ताली बजाते सैनिकों की एक दीवार के सामने अपने पिता के साथ तस्वीरें खिंचवा रही थी।