तेलंगाना के हैदराबाद में दलित मेडिकल स्टूडेंट डी. प्रीति (26) की रविवार देर रात मौत हो गई। पोस्ट ग्रेजुएटशन फर्स्ट ईयर की छात्रा प्रीति ने अपने सीनियर मोहम्मद सैफ की रैगिंग से परेशान होकर चार दिन पहले सुसाइड अटेम्प्ट किया था। उसने खुद को जहर के इंजेक्शन दिए थे। प्रीति को हैदराबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन 26 फरवरी को उसने दम तोड़ दिया। प्रीति के पिता नरेंद्र की शिकायत पर प्रीति के कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएशन के सेकेंड ईयर के छात्र मोहम्मद अली सैफ को गिरफ्तार किया गया है। उस पर रैगिंग, सुसाइड के लिए भड़काने और SC/ST एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। उन्होंने कॉलेज और अस्पताल प्रशासन पर भी लापरवाही का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कहा कि प्रीति ने दोनों जगह आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन कोई एक्शन नहीं लिया गया।

Join DV News Live on Telegram

प्रीति ने डॉक्टरों को बताई थी सिर और पेट में दर्द की बात

वारंगल पुलिस कमिश्नर एवी रंगनाथ ने बताया कि वारंगल के ककाटिया मेडिकल कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएशन की फर्स्ट ईयर की स्टूडेंट प्रीति 22 फरवरी को MGM अस्पताल में नाइट शिफ्ट में काम कर रही थी। यहीं उसने आत्महत्या की कोशिश की। उसे आखिरी बार इमरजेंसी वॉर्ड में देखा गया था जहां उसकी ड्यूटी लगी थी।

इसके बाद उसे तब देखा गया जब वह अपने कमरे से निकली और उसने कुछ डॉक्टरों को बताया कि उसके सिर और पेट में दर्द है। बाद में वह बेहोशी की हालत में मिली। उसे क्रिटिकल हालात में हैदराबाद शिफ्ट किया गया था।

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि दोनों के बीच वॉट्सऐप चैट से पता चलता है कि आरोपी प्रीति की रैगिंग ले रहा था। उन्होंने कहा कि टॉक्सिकोलॉजी रिपोर्ट के आधार पर आगे की इन्वेस्टिगेशन की जाएगी।

प्रीति की मौत पर कई लंबाडा ट्राइबल यूनियन ने हैदराबाद के NIMS अस्पताल, ककाटिया मेडिल कॉलेज और वारंगल के MGM अस्पताल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। प्रीति के परिवार ने भी NIMS अस्पताल से प्रीति की बॉडी को पोस्टमॉटर्म के लिए भेजने से इनकार कर दिया है।

नेशनल ह्यूमन राइट्स कमीशन और SC/ST के नेशनल कमीशन ने मामले का संज्ञान लिया है और सरकार, MGM अस्पताल के सुपरिंटेंडेंट और डिपार्टमेंट ऑफ एनेस्थीसियोलॉजी के हेड और कॉलेज प्रिंसिपल को नोटिस भेजा है। गवर्नर तमिलिसई सौंदराराजन ने अस्पताल में प्रीति से मुलाकात की थी। उन्होंने प्रीति के परिवार के लिए 10 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है।