राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मार्च के महीने में ही भीषण लू शुरू हो गई है और तापमान औसत से ऊपर चला गया है. कई राज्यों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को छू गया. हालांकि इस दौरान कुछ राज्यों में बारिश और तेज हवाओं से राहत मिली और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस संबंध में चेतावनी भी जारी की. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक कई राज्यों में बारिश की चेतावनी दी है.

Join DV News Live on Telegram

मौसम विभाग (IMD) ने 14 मार्च तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. इसके अलावा, आईएमडी ने 15 से 17 मार्च तक दक्षिण, मध्य और पूर्वी भारत में बारिश की भविष्यवाणी की है.

मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों को छोड़कर आज (13 मार्च) पंजाब और राजस्थान में गरज के साथ हल्की बारिश की चेतावनी दी है. इसके अलावा गुजरात में 14 मार्च तक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में 16 मार्च तक बारिश हो सकती है।. आईएमडी ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पूर्वी गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में 17 मार्च तक बारिश की संभावना जताई है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में रविवार (12 मार्च) को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से पांच डिग्री अधिक और मौसम का सबसे गर्म दिन रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सोमवार (13 मार्च) को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

एक दो बार गरज के साथ आंधी आने और हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं. पश्चिमी विक्षोभ के असर से आने वाले मौसमी बदलाव का तापमान पर कोई बड़ा परिवर्तन सामने नहीं आएगा, लेकिन, तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी और पारे में बढ़ोत्तरी का दौर भी थोड़े समय के लिए थम सकता है. दिन का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और रात का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के इर्द गिर्द बना रहने का अनुमान जताया गया है.