कोरोना की तीन लहर देख चुके भारत में अब फिर से कोविड के केस बढ़ने लगे हैं. एक्टिव मामलों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 6 हजार के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालाय के मुताबिक, देश के चार राज्यों में वायरस के एक्टिव केस बढ़ रहे हैं. इन राज्यों में महाराष्ट्र, केरल, गुजरात और तमिलनाडु शामिल हैं. सबसे ज्यादा संक्रमण के केस केरल में दर्ज किए जा रहे हैं. केरल में एक्टिव मामले बढ़कर 1869 तक पहुंच गए हैं. इसके बाद महाराष्ट्र में 1364 सक्रिय मरीज हैं. गुजरात में 810 और तमिलानाडु में 402 हैं।

Join DV News Live on Telegram

इन चारों राज्यों में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ रहा है. इससे पहले कोविड की तीन लहरों के दौरान भी केस बढ़ने की शुरुआत महाराष्ट्र और केरल से ही होती है. ऐसे में लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए कोविड की नई लहर आने की आशंका भी जताई जा रही है. आइए जानते हैं इस बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं.

दिल्ली एम्स में क्रिटिकल केयर डिपार्टमेंट में प्रोफेसर डॉ. युद्धवीर सिंह बताते हैं कि इस मौसम में वायरस एक्टिव हो जाते हैं. हर साल इस दौरान संक्रामक बीमारियों के केस बढ़ते हैं. इसी क्रम में कोविड के मामलों में भी इजाफा हो रहा है. खांसी-जुकाम होने पर लोग कोविड टेस्ट भी करा रहे हैं तो आंकड़ों में इजाफा हो रहा है. अभी कुछ दिन तक वायरस के मामले बढ़ सकते हैं, लेकिन इससे कोई गंभीर खतरा नहीं होगा. कोरोना भारत में एंडेमिक स्टेज में है और थोडे़ बहुत केस कुछ इलाकों में आते रहेंगे, लेकिन किसी नई लहर की आशंका नहीं है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट xbb1.16 की वजह से भारत में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. इस वायरस के संक्रमितों की संख्या 80 के पार जा चुकी है. महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों में संक्रमित मिल रहे हैं. ये वेरिएंट ही कोविड के मामलों में इजाफा होने का एक कारण है. साथ ही इस मौसम में रेस्पिरेटरी इंफेक्शन काफी बढ़ जाते हैं. लोग मास्क का उपयोग भी नहीं कर रहे हैं, जिससे वायरस को पनपने का मौका मिल रहा है.