रूस-यूक्रेन में जारी जंग के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) मॉस्को पहुंचे है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिवसीय दौरे पर रूस पहुंचे हैं. यहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात की. चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी विजिट का मकसद जंग खत्म कराना है।

Join DV News Live on Telegram

चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी विजिट का मकसद जंग खत्म कराना है. हल ऐसा निकलना चाहिए जो दोनों पक्षों को मंजूर हो।

हल ऐसा निकलना चाहिए जो दोनों पक्षों को मंजूर हो. मैं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की से भी बातचीत करूंगा. हाल ही में शी जिनपिंग ने सऊदी अरब और ईरान के बीच सुलह कराई थी. ऐसा माना जा रहा है कि चीन रूस यूक्रेन के बीच भी सुलह कराने की कोशिश करेगा. लेकिन यह कोशिश कितनी सफल होगी इसका अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल है।

रूसी अधिकारियों के मुताबिक, दोनों लीडर्स रूस और चीन के बीच व्यापक और रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रूसी-चीनी सहयोग को गहरा करने पर भी बातचीत होगी। इसके अलावा जिनपिंग और पुतिन एक अहम बाइलैटरल डॉक्यूमेंट पर साइन करेंगे। इस डॉक्यूमेंट से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी गई।

4 फरवरी 2022 को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन विंटर ओलिंपिक्स की इनॉगरेशन सेरेमनी के लिए बीजिंग पहुंचे थे। यहां उन्होंने कहा था कि रूस ‘वन चाइना पॉलिसी’ का समर्थन करता है। दोनों देशों ने एक दूसरे के हितों की रक्षा के लिए सहयोग की बात भी कही थी। इसमें उनकी संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और घरेलू मामलों में किसी अन्य देश का हस्तक्षेप स्वीकार नहीं करना शामिल है।