Call Before U Dig App: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में स्थित विज्ञान भवन में आयोजित किए गए एक कार्यक्रम के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की है. PM Modi ने इसी के साथ Call Before U Dig मोबाइल ऐप को भी लॉन्च किया है.

Join DV News Live on Telegram

CBuD यानी Call Before u Dig एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो भारत सरकार के संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग की एक बड़ी पहल है. इस मोबाइल ऐप को लाने के पीछे का उद्देश्य यह है कि खुदाई करने वाले कंपनियां खुदाई का काम शुरू करने से पहले स्तह के नीचे कौन सी कैबल (बिजली की कैबल) या फिर वायर (टेलीकॉम कंपनी की वायर आदि) या फिर कौन सी पाइपलाइन लगाई गई है इसके बारे में इस ऐप के जरिए पूछताछ कर पाएगे.

अब तक खुदाई करने से पहले इस बात का पता नहीं लगाया जाता था जिस वजह से जिस भी कंपनी की वायर, कैबल या फिर पाइपलाइन खुदाई वाली स्तह के नीचे होने की वजह से अक्सर डैमेज हो जाती थी.गतिशक्ति संचार पोर्टल के मुताबिक, CBuD मोबाइल ऐप के जरिए खुदाई करने वाले या फिर खुदाई करने वाली एजेंसी जिस एरिया में खुदाई करना चाहते हैं उस क्षेत्र में मौजूद अंडरग्राउंड कैबल आदि की जानकारी पहले ही प्राप्त कर सकते हैं.

इसी के साथ जिस क्षेत्र में आप खुदाई करने वाले हैं उस एरिया में जिस किसी की भी कैबल या वायर पहले से अंडरग्राउंड मौजूद हैं आप उस कंपनी का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कॉन्टैक्ट डीटेल्स आदि प्राप्त कर सकते हैं. इस मोबाइल ऐप के आने से फायदा यह होगा कि अब खुदाई करने वाली एजेंसी जिस भी कंपनी की वायर या कैबल लगी है उन्हें खुदाई करने से पहली ही संपर्क कर पाएगी जिससे कि खुदाई के दौरान किसी भी नुकसान को होने से बचाया जा सके.

नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर रिलीज की गई वीडियो में इस बात का दावा किया गया है कि एक साल में 10 लाख कैबल का नुकसान हो जाता है जिस कारण 400 मिलियन डॉलर (लगभग 3 हजार करोड़) का नुकसान होता है. नुकसान होने के साथ-साथ आम जनता को भी इस वजह से कई बार परेशानी उठानी पड़ती है.