लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने सैकड़ों की संख्या में लोगों ने खालिस्तान के समर्थन में झंडे लहराते हुए कल बुधवार को प्रदर्शन किया. साथ ही उनकी ओर से कुछ चीजें भी फेंकी गई और लोगों ने जमकर भारत विरोधी नारे लगाए. भारतीय उच्चायोग के सामने प्रदर्शन करने वालों में दल खालसा के लोग भी शामिल रहे, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसके पाकिस्तानी गुप्तचर एजेंसी आईएसआई के साथ संबंध हैं और विदेश में भारत के कई प्रतिष्ठानों पर हमले की योजना बना रहा है.

Join DV News Live on Telegram

सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं जिसमें भारत विरोध में प्रदर्शन करने वाले गुटों में से एक दल खालसा के लोग आईएसआई के एजेंट के साथ मुलाकात करते दिख रहे हैं. दल खालसा और आईएसआई मिलकर भारत से जुड़े प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ करना चाहते हैं. दावा किया जा रहा है कि दल खालसा जैसे संगठनों को विदेशी एजेंसियों और सरकार का समर्थन मिल रहा है.

वायरल हो रही एक तस्वीर है भारतीय मूल के ब्रिटिश शख्स की, जिसने लंदन स्थित भारतीय दूतावास के बाहर खालिस्तानी के समर्थन में जमकर प्रदर्शन किया. जबकि एक अन्य तस्वीर में वही ब्रिटिश नागरिक पाकिस्तानी उच्चायुक्त के साथ दिख रहा है.

पगड़ीधारी पुरुषों के अलावा महिलाओं और बच्चों ने लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के बाहर पिछले कुछ समय से भारत विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शन के दौरान खालिस्तानी समर्थकों ने उच्चायोग की ओर से कई चीजें फेंकी. हालांकि इस घटना के बाद भारतीय उच्चायोग के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई और नाकेबंदी बढ़ा दी. कड़ी सुरक्षा करने को लेकर कई अन्य अधिकारियों को भी तैनात किया गया.

सिर्फ लंदन ही नहीं बल्कि खालिस्तान समर्थकों की ओर से हाल के दिनों में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ की गई. साथ ही ऑस्ट्रेलिया में भी भारत के विरोध में खालिस्तान की ओर से प्रदर्शन की छिटपुट की कुछ घटनाएं हुई हैं.