राहुल गांधी मानहानि मामला आज की ताजा खबर: लोकसभा सचिवालय ने आज एक नोटिस जारी कर राहुल गांधी को संसद के निचले सदन से अयोग्य ठहराने की घोषणा की। राहुल गांधी को 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में सूरत की एक अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई। राहुल गांधी वायनाड लोकसभा सीट से सांसद थे।

Join DV News Live on Telegram

लोकसभा सचिवालय ने कहा कि गांधी की अयोग्यता उनकी सजा के दिन 23 मार्च से प्रभावी थी। “मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, सूरत की अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के परिणामस्वरूप…राहुल गांधी, केरल के वायनाड संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले लोकसभा सदस्य, उनकी दोषसिद्धि की तारीख यानी 23 मार्च, 2023 से लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य हैं। ,” अधिसूचना पढ़ी।

सूरत की एक अदालत ने गुरुवार को राहुल गांधी को मानहानि के एक मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाई, जो भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी द्वारा उनकी कथित टिप्पणी के लिए दायर की गई शिकायत पर दायर किया गया था, “सभी चोरों का उपनाम मोदी कैसे होता है?” अपनी अयोग्यता के बाद, राहुल गांधी आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, जब तक कि कोई उच्च न्यायालय उनकी सजा और सजा पर रोक नहीं लगाता। दूसरी ओर, एमके स्टालिन और ममता बनर्जी सहित विपक्षी नेताओं ने कांग्रेस नेता के समर्थन में रैली की है।