कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी संसद से अयोग्य ठहराए जाने के बाद राजनीतिक रूप से प्रेरित जांच के आरोपों का सामना कर रहे विपक्षी नेताओं में शामिल हैं। पीएम मोदी की बीजेपी ने हस्तक्षेप से किया इनकार

Join DV News Live on Telegram

कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी, जिन्हें शुक्रवार को संसद से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, उन विपक्षी नेताओं की लंबी सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने अपने खिलाफ जांच को राजनीतिक प्रतिशोध बताया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जांच में राजनीतिक हस्तक्षेप के आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि कानून सभी के लिए समान है।

आम आदमी पार्टी (आप) के दूसरे नंबर के सिसोदिया, जिसने 2013 में कांग्रेस से दिल्ली की शहर सरकार का नियंत्रण छीन लिया था और मोदी के मुख्य विरोधियों में से एक के रूप में देखा जाता है, को पिछले महीने भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था।

सिसोदिया और उनकी पार्टी ने गलत काम से इनकार किया है। गिरफ्तारी पिछले साल दिल्ली की शहर सरकार द्वारा शुरू की गई एक शराब नीति की जांच के सिलसिले में थी। वह जेल में रिमांड पर चल रहा है।

दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जैन को पिछले साल कथित मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में वित्तीय अपराध एजेंसी ने गिरफ्तार किया था, इस आरोप से उनकी पार्टी इनकार करती है। उसे रिमांड पर भी लिया जा रहा है।

मीडिया का कहना है कि पूर्वी राज्य बिहार के उपमुख्यमंत्री यादव को भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के सिलसिले में केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा हाल के महीनों में कई बार तलब किया गया है।

मई में, सीबीआई ने यादव के पिता, लालू प्रसाद यादव, एक पूर्व संघीय रेल मंत्री, और उनके परिवार के अन्य सदस्यों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि उन्होंने 2004 से 2009 तक लालू के कार्यकाल के दौरान नौकरियों के बदले में सस्ती जमीन खरीदी। मीडिया के अनुसार। यादव, उनका परिवार और पार्टी गलत काम से इनकार करते हैं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी से पिछले साल वित्तीय अपराध एजेंसी ने पूछताछ की थी, जो गांधी परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रही है। परिवार गलत काम से इनकार करता है।

मीडिया का कहना है कि दक्षिणी राज्य तेलंगाना की एक क्षेत्रीय विधायक कविता की भी वित्तीय अपराध एजेंसी द्वारा दिल्ली शराब नीति की जांच के संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच की जा रही है। वह आरोपों से इनकार करती है।