अब एक मई से आपके फोन पर अनचाही कॉल्स आनी बंद हो जाएंगी. लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ट्राई ने सख्ती दिखाई है. इसे लेकर कंपनियों को कड़े आदेश दिए गए हैं. कंपनियों को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से स्पैम फिल्टर इंस्टॉल करने के लिए कहा गया है. टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दूरसंचार कंपनियों से कहा है कि वह 1 मई तक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस स्पैम फिल्टर लगाएं, ताकि लोगों को परेशान करने वाली अनचाही कॉल्स को नेटवर्क पर ही ब्लॉक कर दिया जाए.

Join DV News Live on Telegram

ट्राई के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस स्पैम फिल्टर नेटवर्क पर ही कॉल को बंद कर देंगे, यानी आम लोगों के फोन नंबर पर ऐसे कॉल्स पहुंचेंगे ही नहीं. इसका फायदा ऐसे होगा कि किसी मीटिंग, अस्पताल या जरूरी काम के बीच आपको परेशान करने वाले अनचाहे कॉल या स्पैम कॉल अब घंटी ही नहीं बजा सकेंगे. उससे पहले ही इन कॉल का कनेक्शन कट जाएगा.

इस सर्विस के लिए कंपनियों को एक कॉमन प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करना होगा. देश में टेलीकॉम के अलग-अलग नेटवर्क होने से सभी नेटवर्क पर अनचाहे या स्पैम कॉल को ब्लॉक करने में ये प्लेटफॉर्म मदद करेगा.

कंपनियों को ब्लॉक किए गए उन नंबरों की जानकारी इस प्लेटफॉर्म पर डालनी होगी, जो लोगों को स्पैम या अनचाहे कॉल करते हैं. कंपनियों को इस कार्रवाई को पूरा करने के लिए 1 मई तक का ही समय दिया गया है. 1 मई के बाद ऐसे नंबरों से आने वाले कॉल नेटवर्क पर ही ब्लॉक करने होंगे.