विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि किसी भी विदेशी राजनयिक ने उनके सामने विपक्ष के नेता राहुल गांधी को निचले सदन के सदस्य के रूप में अयोग्य ठहराए जाने का मुद्दा नहीं उठाया है, जिस पर उन्होंने जोर देकर कहा कि यह अतीत में कांग्रेस नेता द्वारा “समर्थित” कानून का परिणाम था। . नेटवर्क18 के राइजिंग इंडिया शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, जयशंकर ने कहा कि राहुल गांधी की अयोग्यता इसलिए हुई क्योंकि उन्होंने चार साल पहले एक सार्वजनिक बैठक में एक समुदाय के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी पर खेद व्यक्त करने से इनकार कर दिया था।

जयशंकर ने कहा, “कानून कानून है, जब तक कोई यह नहीं सोचता कि कानून उनके लिए नहीं है।”

यह पूछे जाने पर कि क्या उनके किसी राजनयिक समकक्ष ने उनके साथ इस मुद्दे को उठाया है, विदेश मंत्री ने नकारात्मक उत्तर दिया।

जयशंकर से यह भी पूछा गया कि वह विदेश में अपने समकक्षों को इस मुद्दे को कैसे समझाएंगे, जिस पर उन्होंने कहा, “चार साल पहले राहुल गांधी एक सार्वजनिक बैठक में एक समुदाय का अपमान कर रहे थे। यह सार्वजनिक रिकॉर्ड पर है। उस समुदाय के एक सदस्य ने अपराध किया और कानूनी कार्यवाही शुरू की।”

Join DV News Live on Telegram

सूरत के एक स्थानीय ने गांधी को 2019 के एक भाषण के लिए दोषी ठहराया, जिसमें उन्होंने पूछा था, “सभी चोरों का उपनाम मोदी क्यों होता है?” और फिर भाषण में तीन प्रसिद्ध और असंबंधित मोदी का उल्लेख किया: भगोड़ा भारतीय हीरा व्यवसायी नीरव मोदी, पूर्व आईपीएल बॉस ललित मोदी और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी। अदालत ने गांधी को दो साल की जेल की सजा भी सुनाई, लेकिन उन्हें जमानत दे दी और उन्हें फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए 30 दिनों की अनुमति दी।

जयशंकर ने कहा, “कानूनी प्रक्रिया ने एक परिणाम दिया। परिणाम ने एक कानून को जन्म दिया, जिसका राहुल गांधी ने खुद कुछ साल पहले समर्थन किया था।”

मंत्री ने कहा कि कानून सत्ताधारी दल सहित 10-12 निर्वाचित प्रतिनिधियों पर लागू किया गया है।

भारतीय कानून के तहत, एक आपराधिक सजा और दो साल या उससे अधिक की जेल की सजा संसद से निष्कासन का आधार है। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के अनुसार, अयोग्यता सजा की तारीख से शुरू होगी और उसकी रिहाई के बाद छह साल की अवधि तक जारी रहेगी।

गांधी के मामले में, जब तक कि एक अपीलीय अदालत द्वारा दोषसिद्धि पर रोक नहीं लगाई जाती है, उनकी अयोग्यता कुल आठ वर्षों तक जारी रहेगी – दो साल की कैद और छह रिहाई के बाद।