Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के लिए अपने कार्यालय में बैठक की. बैठक में वित्त मंत्री कैलाश गहलोत, स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज समेत तमाम संबंधित अधिकारी मौजूद थे. बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री की बैठक हुई थी, आज हमने समीक्षा बैठक की. किसी को भी कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है।

Join DV News Live on Telegram

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने दो हफ्ते पहले छह राज्यों को एडवाइजरी दी थी, उसमें दिल्ली को शामिल नहीं किया गया. मार्च में मामले बढ़े हैं। 30 मार्च को 295 केस आए थे। दिल्ली में कुल 932 सक्रिय मामले हैं। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब तक कोरोना से तीन मौतें हो चुकी हैं, उन्हें दूसरी बीमारियां भी थीं. हम 100 फीसदी मामलों में जीनोम सीक्वेंसिंग करवा रहे हैं। वर्तमान में XBB वैरिएंट 1.16 है, यह तेजी से फैलता है, लेकिन यह गंभीर नहीं है। टीकाकरण हुआ भी है तो हो रहा है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली में सीवेज से नमूने एकत्र करते हैं और उनका परीक्षण करते हैं। फरवरी मध्य तक निगेटिव था, फिर पॉजिटिव आने लगा। हम तैयार हैं। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। दिल्ली में 7,986 बेड हैं, लेकिन 66 मरीज ही भर्ती हैं। सरकारी लैब में 4000 हजार और प्राइवेट लैब में एक लाख से ज्यादा टेस्ट की क्षमता है. हमारे पास ऑक्सीजन और सारी तैयारी है। टीकाकरण बहुत अच्छा रहा है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 26 मार्च को दिल्ली के 38 अस्पतालों में मॉक ड्रिल की गई. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए मीडिया अभियान चलाया जाएगा. बीते गुरुवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कोरोना के मामले पर अधिकारियों के साथ बैठक की थी. गुरुवार को कोरोना के 295 मामले सामने आए, जबकि संक्रमण दर 12.48% थी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन्फ्लुएंजा के मरीजों के 5 फीसदी रैंडम टेस्ट किए जा रहे हैं, घबराने की जरूरत नहीं है. मास्क को लेकर अभी तक केंद्र सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन नहीं आई है, लेकिन हम कह रहे हैं कि जिन्हें सांस लेने में दिक्कत और गंभीर बीमारियां हैं, वे मास्क जरूर पहनें. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आपदा प्रबंधन से कोरोना को अलग किया गया। अब इसकी निगरानी डीडीएमए या एनडीएमए के जरिए नहीं होती।