IPL के पूर्व अध्यक्ष भगोड़े ललित मोदी द्वारा 2019 में उनकी ‘मोदी उपनाम’ टिप्पणी के लिए राहुल गांधी पर मुकदमा करने की धमकी के बाद, कांग्रेस ने गुरुवार को आश्चर्य जताया कि क्या अब नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर राहुल गांधी के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए दबाव डाला जाए।

Join DV News Live on Telegram

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि यह एक नया निचला स्तर है कि ‘वैश्विक घोटालेबाज’ ललित मोदी, जो भाजपा की निष्क्रियता के कारण विदेशों में आलीशान जीवन का आनंद ले रहे हैं, अब पीएम मोदी के बचाव में आ रहे हैं। “क्या नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, विजय माल्या आदि पर राहुल गांधी के खिलाफ मामला दर्ज करने का दबाव डाला जाएगा?” कांग्रेस के पवन खेड़ा ने कहा।

राजद सांसद मनोज झा ने कहा, ‘ब्रिटिश कोर्ट में केस करने का फैसला आपका नहीं हो सकता मोदी जी.’


ललित मोदी ने गुरुवार को अपने दादा-दादी रायबहादुर गुजरमल मोदी और दयावरी मोदी की तस्वीरें पोस्ट कीं और कहा कि उन्होंने अपना जीवन गरीबों के लिए समर्पित कर दिया और एक संपन्न साम्राज्य बनाया। ललित मोदी ने ट्वीट किया, “मोदी नगर मेरा जन्मस्थान था और रायबहादुर गुजरमल मोदी और दयावती मोदी अनोखे लोग थे।”

ललित मोदी की ट्विटर पर मुकदमा करने की धमकी के बाद उनसे पूछा गया कि वह भारत से क्यों भागे। उन्होंने कहा, “जाहिर तौर पर उन्हें नहीं पता कि मैं अपने भाई-बहनों के साथ ₹30,000 करोड़ से अधिक के अत्यधिक लाभदायक व्यवसाय का सह-मालिक हूं और हमेशा…” राहुल गांधी के खिलाफ ललित मोदी ने कहा कि वह अगले हफ्ते राहुल गांधी के खिलाफ मुकदमा दायर करेंगे और उसके बाद इंटरव्यू देंगे।

राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत ने उनकी टिप्पणी के लिए दोषी ठहराया है कि ‘सभी चोरों का मोदी सरनेम एक जैसा कैसे होता है’, जो उन्होंने 2019 में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कर्नाटक में किया था। यह मामला गुजरात के मंत्री पूर्णेश मोदी ने लाया था। कांग्रेस उस सजा के खिलाफ अपील करने की प्रक्रिया में है जिसके बाद राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

राहुल गांधी ने उस टिप्पणी के लिए माफी मांगने से इनकार कर दिया, जिसकी मोदी समुदाय ने निंदा की थी। ब्रिटेन की एक अदालत में राहुल गांधी पर मुकदमा करने की ललित मोदी की धमकी इस संबंध में आई है क्योंकि ललित मोदी ने गुरुवार को दावा किया कि उनके खिलाफ भारत में कोई मामला नहीं है।