अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को एक स्थानीय अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया, जिसके बाद अमेरिका के सर्वोच्च पद पर रहे पहले व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। ट्रंप पर एक सामान्य अपराध संदिग्ध की तरह मामला दर्ज किया गया था, सिवाय इसके कि उसे हथकड़ी नहीं लगाई गई थी या आसपास परेड नहीं की गई थी, वह औपचारिक रूप से आरोपित होने के लिए न्यूयॉर्क राज्य के कार्यवाहक सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति जुआन मर्चन के समक्ष ले जाने की प्रतीक्षा कर रहा था.

Join DV News Live on Telegram

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मंगलवार को मैनहट्टन की एक अदालत में 34 आरोपों में अभ्यारोपित किया गया। उन पर एक चुनाव अभियान के दौरान कुछ स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को वित्तपोषित करने की साजिश रचने और व्यापार रिकॉर्ड को गलत साबित करने का भी आरोप है। अमेरिका के इतिहास में पहली बार किसी राष्ट्रपति पर आपराधिक आरोप लगाया गया है।

ट्रंप ने कोर्ट में खुद को बेदाग बताया। उसने कहा- मैंने कोई अपराध नहीं किया है। मैनहट्टन कोर्ट ने ट्रंप की जमानत या गिरफ्तारी पर कोई फैसला नहीं सुनाया. अगली सुनवाई 4 दिसंबर को होगी।

वह सुनवाई से एक दिन पहले सोमवार दोपहर करीब 12 बजे फ्लोरिडा से न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुए। न्यूयॉर्क में वे उनके ट्रंप टावर पर चढ़ गए। अगले दिन मंगलवार सुबह 11.30 बजे उसने कोर्ट में सरेंडर कर दिया। 57 मिनट तक सुनवाई के बाद दोपहर 12.30 बजे फ्लोरिडा के लिए रवाना हुए। यहां उन्होंने रात सवा आठ बजे अपने मार-ए-लागो स्थित घर में भाषण दिया। बाइडेन पर आरोप लगाते रहे हैं कि अमेरिका भाड़ में जा रहा है और दुनिया हंस रही है।

ट्रंप समर्थकों और मीडिया के बीच 25 मिनट की स्पीच, 2 बड़ी बातें
1. ट्रम्प ने फ्लोरिडा में कहा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि अमेरिकी इतिहास में ऐसा कुछ होगा। मैंने जो अपराध किया है, वह निडर होकर अपने देश को उन लोगों से बचाना था जो इसे नष्ट करना चाहते थे। कोई पुख्ता सबूत नहीं।” वहाँ नहीं।”

2. उन्होंने कहा, “सुनवाई एक जज करता है जो मुझसे नफरत करता है. जज की पत्नी और उसका पूरा परिवार मुझसे नफरत करता है. जज की बेटी कमला हैरिस के लिए काम करती है. अब उसे बाइडेन-हैरिस कैंपेन से पैसा मिल रहा है.” है।” बाद में मिलते हैं। बाद में मिलते हैं।”

स्टॉर्मी को चुप रहने के लिए दिए थे 1 करोड़ 7 लाख रुपये, जानिए क्या हैं ट्रंप पर लगे 34 आरोप

1.ट्रम्प पर व्यापार रिकॉर्ड को गलत साबित करने के 34 मामलों का आरोप लगाया गया है। ये सभी आरोप 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप रहने के लिए $130,000 का भुगतान करने से संबंधित हैं।

2. चेक पर हस्ताक्षर करने से जुड़े 11 शुल्क हैं। अन्य 11 आरोप कोहेन की कंपनी को किए गए झूठे चालान से संबंधित हैं और शेष 12 रिकॉर्ड में गलत जानकारी देने से संबंधित हैं। यानी कुल 34 चार्ज।

3. ट्रंप के वकील माइकल कोहेन ने आरोप लगाया कि ट्रंप के कहने पर उन्होंने अपने खाते से मोटी रकम दी थी, ताकि वह 2016 के चुनाव से पहले ट्रंप के साथ अफेयर के बारे में कुछ कह दें. ट्रंप ने राष्ट्रपति रहते हुए यह पैसा कोहेन को दिया था, जो कानून की नजर में अपराधी है। विशेष रूप से, दस्तावेज़ बताते हैं कि ट्रम्प की कंपनी ने कोहेन को उनकी कई श्रृंखलाओं के लिए भुगतान किया, जो एक झूठ है। झूठे दस्तावेजों में आरोप लगाया गया है कि ट्रम्प ने अपने अपराधों को कवर करने के लिए न्यूयॉर्क बिजनेस रिकॉर्ड को बार-बार गलत जानकारी प्रदान की, और वोट से पहले इस जानकारी को जनता के सामने प्रकट नहीं किया गया था।

4.आरोप है कि कोहेन ने ट्रंप की तरफ से स्टॉर्मी दी और राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप ने उन्हें पैसे लौटा दिए. इसके लिए पूर्व राष्ट्रपति ने 10 महीने तक कोहेन को कई चेक दिए। लेकिन वे इसे कानूनी लाइसेंस में दर्ज करते हैं। यह वास्तव में एक अपराध को छिपाने के लिए किया गया था।

30 मार्च को, यूएस मैनहट्टन कोर्ट ने डोनाल्ड ट्रम्प के आपराधिक मुकदमे की अनुमति दी। अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब किसी पूर्व राष्ट्रपति पर मुकदमा चलेगा। कोर्ट के फैसले के बाद ट्रंप सरकार अमेरिकी हमलावर है. वे इसे प्रतिक्रिया की राजनीति बता रहे हैं।

मैनहट्टन कोर्ट ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ मुकदमा चलाने का फैसला किया है। इसके बाद 4 अप्रैल को ट्रंप सरेंडर करने को तैयार हो गए। उन्होंने पिछले 24 घंटों में अपने राष्ट्रपति अभियान के माध्यम से 4 मिलियन डॉलर (32 करोड़ 87 लाख रुपये) जुटाए हैं।