पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हुई हिंसक झड़पों के बाद गुरुवार को हनुमान जयंती पर किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर राज्य में केंद्रीय बलों की तीन कंपनियों को तैनात किया गया था।

Join DV News Live on Telegram

गुरुवार को अर्धसैनिक बलों की तीन कंपनियां कोलकाता, बैरकपुर और हुगली में तैनात की गईं।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “कोलकाता में, केंद्रीय बल की एक कंपनी को कई वर्गों में विभाजित किया गया है, जिन्हें चारू मार्केट, हेस्टिंग्स, गार्डन रीच, एकबालपुर, गिरीश पार्क, किडरपुर, एंटली और जोरबागान सहित विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किया गया है।” .

पिछले हफ्ते हावड़ा, हुगली और उत्तर दिनाजपुर जिलों में हिंसक सांप्रदायिक झड़पें हुईं और इस हफ्ते भी रामनवमी के जश्न के बीच।

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बुधवार को पश्चिम बंगाल सरकार को हनुमान जयंती समारोह के दौरान शांति सुनिश्चित करने के लिए केंद्र से अर्धसैनिक बल की सहायता लेने का निर्देश दिया था।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर साझा किया, “हनुमान जयंती के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने में राज्य पुलिस की सहायता के लिए पश्चिम बंगाल में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल तैनात किए गए हैं।”

इस बीच, कोलकाता पुलिस ने पहले ही हनुमान जयंती रैलियों की अनुमति देखने वालों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर दी है।

इस सूची में मोटरसाइकिल रैलियां नहीं, आतिशबाजी नहीं, डीजे नहीं और लाठी सहित अन्य हथियार नहीं ले जाने की सूची शामिल है। हावड़ा में, जहां पिछले हफ्ते झड़पें हुईं, पुलिस ने बैरिकेड्स लगा दिए हैं और ड्रोन का इस्तेमाल कर रैलियों पर नज़र रख रही है। पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की बड़ी टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

हुगली और उत्तर दिनाजपुर जिलों में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। “कलकत्ता उच्च न्यायालय राज्य पुलिस पर विश्वास नहीं रख सका। केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी उच्च न्यायालय के आदेश का स्वागत किया।