बजट सत्र के आखिरी दिन विपक्ष के ‘तिरंगा मार्च’ का नेतृत्व करने के बाद, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया और संसद में गतिरोध के लिए सत्तारूढ़ भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

खड़गे ने आरोप लगाया कि अडानी समूह के खिलाफ आरोपों की संयुक्त संसदीय समिति जांच शुरू करने की केंद्र की अनिच्छा से ध्यान हटाने के लिए नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार संसद की कार्यवाही को बाधित कर रही है।

Join DV News Live on Telegram

उन्होंने जोर देकर कहा कि विपक्ष संविधान को बचाने के लिए कड़ी लड़ाई लड़ रहा है क्योंकि सरकार लोकतांत्रिक सिद्धांतों पर बात नहीं करती है।

उन्होंने दावा किया कि विपक्ष को अपनी मांगों को उठाने की अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने कहा, ”मेरे 52 साल के सार्वजनिक जीवन में ऐसा पहली बार हुआ है। यह चलन जारी है।

खड़गे ने कहा, “50 लाख करोड़ रुपये का बजट केवल 12 मिनट में पारित कर दिया गया, लेकिन वे (भाजपा) हमेशा आरोप लगाते हैं कि विपक्षी दलों को कोई दिलचस्पी नहीं है और वे सदन को परेशान करते रहते हैं।”

पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए, उन्होंने ‘नए इंजन’ के साथ शुरू की गई ‘पुरानी’ ट्रेनों का पूरी तरह से उद्घाटन करने के लिए एक प्रधान मंत्री की ‘आवश्यकता’ पर सवाल उठाया और कहा, “उन्होंने पुराने में नया इंजन लगाने के अलावा कोई अन्य काम नहीं किया ट्रेनों और फिर एक लंबे भाषण के साथ इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ट्रेन शुरू करने के लिए आपको (पीएम मोदी) क्या जरूरत है, इसके लिए आपके पास स्थानीय सांसद हैं।

खड़गे ने कहा कि सरकार ने अडानी मुद्दे को नजरअंदाज किया और इसके बजाय राहुल गांधी से ब्रिटेन में ‘लोकतंत्र पर हमले’ वाली टिप्पणी के लिए माफी मांगने पर ध्यान केंद्रित किया।

खड़गे ने आरोप लगाया, “उन्होंने राहुल गांधी के ब्रिटेन के भाषण पर ‘माफी आम’ के नारे लगाए। सवाल संसद का था, देश की संपत्ति का। लेकिन वे जेपीसी से सहमत नहीं थे क्योंकि दाल में कुछ काला है। जरूर कुछ संबंध होंगे।”

उन्होंने यह भी तुलना की कि कैसे एक सजायाफ्ता भाजपा सांसद, जिसे तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, 16 दिनों के बाद भी अयोग्य घोषित नहीं किया गया था, जबकि गांधी को ‘बिजली की गति’ से लोकसभा से अयोग्य घोषित किया गया था।

द्रमुक, समाजवादी पार्टी, राजद, राकांपा और वाम जैसे समान विचारधारा वाले दलों ने संयुक्त विरोध मार्च में भाग लिया, जो संसद भवन से शुरू हुआ और विजय चौक पर समाप्त हुआ।