जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद पर राहुल गांधी को निशाना बनाने पर पलटवार करते हुए कहा कि किसी ने नहीं सोचा था कि दोनों गांधी परिवार के खिलाफ इतनी नीची भाषा बोलने लगेंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता थक गए हैं क्योंकि गांधी इतने हमलों के बावजूद लोगों की आवाज उठाने से पीछे नहीं हटे।

इसलिए कांग्रेस छोड़ने वाले इन नेताओं को एक टास्क दिया गया है. गहलोत ने कहा कि जिस विचारधारा से उन्होंने जीवन भर लड़ने की कसम खाई थी, आज उसी फासीवादी विचारधारा के साथ भाजपा नेताओं के कहने पर खड़े हुए हैं।

गांधी और कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए, सिंधिया ने आरोप लगाया कि पार्टी के पास “देश के खिलाफ काम करने वाले गद्दार” को छोड़कर कोई विचारधारा नहीं है। उन्होंने मानहानि के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद गांधी को “विशेष उपचार” देने के लिए कांग्रेस पर हमला किया। उन्होंने पार्टी पर न्यायपालिका पर दबाव बनाने और प्रासंगिक बने रहने के लिए हर संभव प्रयास करने का आरोप लगाया।

सिंधिया, जिन्हें कभी गांधी के करीबी माना जाता था, ने नेतृत्व के साथ मतभेदों के बाद कांग्रेस छोड़ दी और 2020 में भाजपा में शामिल हो गए। इसी तरह, पिछले साल कांग्रेस छोड़ने वाले आजाद ने कहा कि गांधी प्राथमिक कारण थे कि वह और कई अन्य पार्टी में नहीं थे। कांग्रेस ने आज और दावा किया कि सबसे पुरानी पार्टी में बने रहने के लिए किसी को “रीढ़हीन” होना चाहिए।

इससे पहले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को 1857 में सिंधियों की ऐतिहासिक भूमिका पर वाकयुद्ध किया और उनकी राजनीति और विचारधारा को लेकर एक-दूसरे पर कटाक्ष किया। यह सब सिंधिया द्वारा बुधवार को भाजपा प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी और कांग्रेस की तीखी आलोचना के साथ शुरू हुआ।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्विटर पर सिंधिया और पार्टी के पूर्व सहयोगी गुलाम नबी आज़ाद पर पलटवार करते हुए कहा कि दोनों ही कांग्रेस प्रणाली और उसके नेतृत्व के बड़े लाभार्थी रहे हैं।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्विटर पर सिंधिया और पार्टी के पूर्व सहयोगी गुलाम नबी आज़ाद पर पलटवार करते हुए कहा कि दोनों ही कांग्रेस प्रणाली और उसके नेतृत्व के बड़े लाभार्थी रहे हैं।