नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र गुरुवार को विपक्ष और भाजपा द्वारा एक-दूसरे पर आरोप लगाने के साथ एक तीखे नोट पर समाप्त हो गया क्योंकि पिछले चार हफ्तों में लोकसभा और राज्यसभा दोनों को चुनाव लड़ने की मांगों पर लगातार व्यवधान का सामना करना पड़ा। लोकसभा और राज्यसभा दोनों को गुरुवार को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया और कम उत्पादकता दर्ज की गई। सत्र में अडानी मुद्दे पर भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को घेरने के लिए विपक्षी दल एक साथ आए। बजट सत्र के दूसरे भाग में कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने लगातार हिंडनबर्ग-अडानी पंक्ति की जेपीसी जांच की मांग उठाई। बीजेपी सदस्यों ने यूनाइटेड किंगडम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी पर उनसे माफी मांगने की मांग की। उपराष्ट्रपति और अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने अपने समापन भाषण में कहा कि राज्यसभा का 259वां सत्र चिंता के बावजूद समाप्त हो गया है।

उन्होंने कहा, “संसद लोकतंत्र की प्रहरी है और लोग हमारे प्रहरी और सर्वोच्च स्वामी हैं। हमारा प्राथमिक दायित्व उनकी सेवा करना है। संसद का पवित्र परिसर लोगों के समग्र कल्याण के लिए चर्चा और विचार-विमर्श, बहस और निर्णय के लिए है।” .

“संसद में कितनी विडंबनापूर्ण अव्यवस्था नई व्यवस्था बन रही है- एक नया मानदंड जो लोकतंत्र के सार को नष्ट कर देता है। कितना चिंताजनक और खतरनाक है! संसद में बहस, संवाद, विचार-विमर्श और चर्चा की सर्वोच्चता ने व्यवधान और गड़बड़ी को जन्म दिया है,” उन्होंने जोड़ा गया।

“संसद के कामकाज को रोककर राजनीति को हथियार बनाना हमारी राजनीति के लिए गंभीर परिणामों के साथ गर्भवती है। यह बड़े पैमाने पर लोगों के प्रति अरुचिकर है। जनता के मन में हम एक वर्ग के रूप में तिरस्कार और उपहास के पात्र हैं। हमें अपने प्रतिबिंब को प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है।” लोगों की आकांक्षाओं का ट्रैक रिकॉर्ड। भावी पीढ़ी हमें नारे लगाने से उत्पन्न डेसिबल से नहीं, बल्कि हमारे राष्ट्र के विकास पथ को मजबूत करने की दिशा में हमारे विविध योगदानों से आंकेगी, “अध्यक्ष ने कहा।

उन्होंने कहा कि बजट सत्र के पहले भाग की उत्पादकता 56.3 प्रतिशत थी, जबकि दूसरे भाग के लिए यह घटकर 6.4 प्रतिशत रह गई। संचयी रूप से, सदन की उत्पादकता केवल 24.4 प्रतिशत थी। धनखड़ ने कहा कि व्यवधानों ने 103 घंटे और तीस मिनट का समय लिया।

उन्होंने कहा, “आइए सदन के निराशाजनक प्रदर्शन पर विचार करें और कोई रास्ता निकालें।”

कई विपक्षी नेताओं ने बजट सत्र के दूसरे भाग को बेकार बताया। उन्होंने सरकार पर “गड़बड़ी” करने का आरोप लगाया। भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस ने मन बना लिया है कि वह संसद नहीं चलने देगी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा आपराधिक मानहानि के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के बाद सरकार और विपक्ष के बीच बिगड़े रिश्ते और तनावपूर्ण हो गए।

विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ ‘काले कपड़े’ का सहारा लिया। हंगामे के बीच विधायी एजेंडे को आगे बढ़ाया गया और बिना बहस के केंद्रीय बजट और वित्त विधेयक को मंजूरी दे दी गई। कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य रजनी पाटिल के निलंबन को मानसून सत्र के पहले सप्ताह तक बढ़ाने के फैसले पर कांग्रेस ने नाराजगी भरी प्रतिक्रिया दी और कहा कि यह कदम नियमों के खिलाफ है।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मुद्दे पर और व्यवस्था के बिंदु पर अपने फैसले पर राज्यसभा के सभापति को पत्र लिखा। खड़गे, जो कांग्रेस प्रमुख हैं, ने कहा कि धनखड़ द्वारा पीयूष गोयल के खिलाफ उनके आदेश को खारिज करने के बाद पीठासीन अधिकारी सत्ता पक्ष के प्रति वफादारी प्रदर्शित नहीं कर सकते।

संसद के अंदर के तनाव का असर बाहर भी दिखाई दे रहा था, भाजपा और कांग्रेस के नेता एक-दूसरे पर निशाना साध रहे थे। जहां लोकसभा में लगभग 34 प्रतिशत की उत्पादकता देखी गई, वहीं राज्यसभा में यह 24.4 प्रतिशत थी। केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने कुल छह विधेयक पारित किए।