श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट निर्माणाधीन अयोध्या मंदिर के गर्भगृह में रखी जाने वाली रामलला की मूर्ति के लिए इस्तेमाल की जाने वाली शिला पर अंतिम फैसला लेने के लिए शनिवार को दिल्ली में एक बैठक करेगा। सदस्य।

ट्रस्ट ने सर्वश्रेष्ठ चट्टान का चयन करने के लिए मूर्तिकारों की एक समिति गठित की थी और वे बैठक में अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। ट्रस्ट ने कर्नाटक से पांच, राजस्थान से चार, ओडिशा से एक और नेपाल से दो चट्टानें खरीदी हैं। मूर्ति के लिए सबसे उपयुक्त चट्टान का चयन किया जाएगा।

Join DV News Live on Telegram

शिलाओं को अयोध्या भेजने से पहले तमाम कागजी कार्रवाई और कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने में अहम भूमिका निभाने वाले नेपाल के पूर्व उपप्रधानमंत्री बिमलेंद्र निधि भी बैठक में शामिल होंगे. उन्होंने नेपाल में तत्कालीन सरकार की कैबिनेट बैठक में चट्टानों को ट्रस्ट को सौंपने का प्रस्ताव पारित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

ट्रस्ट की सबसे उपयुक्त चट्टानों की खोज 2020 में शुरू हुई। बहुत विचार-विमर्श के बाद, इसने हिमालयी राष्ट्र के मुक्तिनाथ क्षेत्र में गंडकी नदी से चट्टानें खरीदने का फैसला किया।

इसके बाद ट्रस्ट ने प्रसिद्ध मूर्तिकारों को रामलला की मूर्ति तैयार करने के लिए अनुबंधित किया। इसने देवता के बचपन की प्रतिकृति की मूर्ति स्थापित करने का भी निर्णय लिया।

ओडिशा के सुदर्शन साहू और वासुदेव कामथ, कर्नाटक के केवी मनिया और पुणे के शास्त्रज्य देउलकर ने रामलला की मूर्ति के मॉडल भेजे हैं. ट्रस्ट उनमें से एक का चयन करेगा। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, मूर्ति करीब 8.5 फीट ऊंची होगी, ताकि सूर्य की किरणें उस पर पड़ सकें.