Ram Mandir Security: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है. 2024 में राम मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोलने की तैयारी चल रही है. राम मंदिर जितना भव्य होता जा रहा है, उतना ही यहां सुरक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है. इसके लिए पुलिस की जगह उत्तर प्रदेश पुलिस ने आधुनिक तकनीक पर आधारित सुरक्षा व्यवस्था बनाने का फैसला किया है।

Join DV News Live on Telegram

राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) राम कुमार विश्वकर्मा ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके लिए 77 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

डीजीपी ने बताया अयोध्या का सुरक्षा प्लान

डीजीपी राम कुमार विश्वकर्मा 9 अप्रैल को अयोध्या में रिजर्व पुलिस लाइन में मौजूद थे. यहां उन्होंने कानून व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान डीजीपी ने राम मंदिर की सुरक्षा को लेकर कई जानकारियां दी. उन्होंने बताया कि अगले साल से अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पहुंचने लगेगी. यहां सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा, राम मंदिर की सुरक्षा के लिए पुलिस व्यवस्था की जगह आधुनिक तकनीक होगी. इसके लिए हमने 77 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया है। डीजीपी ने कहा कि अयोध्या नगरी में आपको सुरक्षा के कई तरीके मिल जाएंगे.

यह तकनीक खरीदी जाएगी

राम मंदिर की सुरक्षा के लिए फुलप्रूफ प्लान के बारे में बताते हुए डीजीपी ने कहा कि इसके तहत अयोध्या में कई वॉच टावर बनाए जाएंगे. एक्स-रे मशीन, सर्विलांस समेत हाईटेक उपकरण खरीदे जाएंगे ताकि पुलिस की तैनाती के बजाय तकनीक से सुरक्षा को पुख्ता किया जा सके।

दर्शनार्थियों के लिए सुविधा केंद्र की व्यवस्था की जाएगी। सरयू में मोटर बोट पर सवाल, बढ़ाई जाएगी पुलिस की संख्या डीजीपी ने बताया कि इसके लिए 77 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट फाइनल किया गया है.