प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुवाहाटी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन किया और ‘रोंगाली बिहू’ के अवसर पर राज्य की अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान असम में तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों की घोषणा की।

उन्होंने IIT-गुवाहाटी में असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट (AAHII) की आधारशिला भी रखी, और रुपये का मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए एक स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू की। 11 मिलियन लाभार्थियों को प्रत्येक वर्ष 5 लाख।

Join DV News Live on Telegram

नलबाड़ी, नागांव और कोकराझार में तीन मेडिकल कॉलेज लगभग रुपये की लागत से बनाए गए हैं। 615 करोड़ रु. 600 करोड़ और रु। क्रमशः 535 करोड़।

एम्स परिसर, रुपये की लागत से बनाया गया। 1,123 करोड़, पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में अपनी तरह की अनूठी स्वास्थ्य सुविधा है। इसमें हर साल 100 मेडिकल छात्रों की वार्षिक प्रवेश क्षमता होगी। संस्थान की आधारशिला 2017 में पीएम मोदी ने रखी थी।

प्रधानमंत्री ने तीन प्रतिनिधि लाभार्थियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) कार्ड वितरित किए, जिसके बाद सभी जिलों में लगभग 11 मिलियन एबी-पीएमजेएवाई कार्ड वितरित किए गए।

पीएम ने पिछले नौ वर्षों में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में केंद्र द्वारा की गई पहलों को सूचीबद्ध किया, और पिछली सरकारों को “देश भर में एम्स की इकाइयां खोलने में विफल” होने के लिए दोषी ठहराया।

“पिछले नौ वर्षों में, पूर्वोत्तर में संचार बुनियादी ढांचे के सुधार पर बहुत चर्चा हुई है। इसके साथ ही शिक्षा और स्वास्थ्य दोनों क्षेत्रों में सामाजिक बुनियादी ढांचे में भी आश्चर्यजनक सुधार हुआ है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य नेताओं के साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित थे, ने राज्य में विकास परियोजनाओं के लिए प्रधान मंत्री की प्रशंसा की।

“हम प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज होने के पीएम के लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। आज, राज्य को तीन नए मिले हैं, जिससे यह संख्या 12 हो गई है। अगले 3-4 वर्षों में, हम उस आंकड़े को असम में 23 मेडिकल कॉलेजों तक ले जाएंगे।’

सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, मोदी ने बाद में विपक्षी दलों पर कटाक्ष किया और 2014 में केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में आने के बाद से देश भर में हुए विकास के बारे में बात करते समय उन्हें “असहज महसूस” करने का आरोप लगाया।

“इन दिनों, हम एक नई बीमारी देख रहे हैं। जब भी मैं पिछले नौ वर्षों में हुए विकास की बात करता हूं तो कुछ लोगों को बड़ी बेचैनी होती है। वे शिकायत करते हैं कि उन्होंने भी दशकों तक देश पर शासन किया है, लेकिन उन्हें इसका श्रेय नहीं मिलता है।

“क्रेडिट की भूख और जनता पर शासन करने की मानसिकता ने देश पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डाला है। जिन लोगों ने पहले शासन किया था, वे पूर्वोत्तर को दूर की जगह मानते थे और अलगाव की भावना पैदा करते थे। हम जनता के लिए निस्वार्थ सेवा और समर्पण की भावना के साथ काम करते हैं।”

बाद में, प्रधानमंत्री गुवाहाटी उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जयंती समारोह में भाग लेंगे। शाम को, वह 10,000 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा बिहू नृत्य प्रदर्शन में भाग लेंगे।

सरमा ने कहा था कि उनकी सरकार का उद्देश्य “एक ही स्थान पर सबसे बड़ा बिहू नृत्य प्रदर्शन आयोजित करना और इसे लोक-नृत्य श्रेणी में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल करना है”।