Apple अगले हफ्ते भारत में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलेगा, जो कि iPhone निर्माता द्वारा दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते बाजार से जुड़े महत्व के संकेत के रूप में है।

अमेरिका की आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल भारत में अपने परिचालन का लगातार विस्तार कर रही है और कंपनी के व्यापार, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार कंपनी के साथ नियमित संपर्क में है।

Join DV News Live on Telegram

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग इस तरह काम करता है क्योंकि पहले वे एक बुनियादी ढांचा तैयार करते हैं और फिर वे अपने पारिस्थितिकी तंत्र में जोड़ने के लिए विभिन्न घटकों की सोर्सिंग करते रहते हैं।

“Apple भारत में अपने परिचालन का लगातार विस्तार कर रहा है। हम Apple के साथ नियमित संपर्क में हैं, MeITY (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय) भी उनके संपर्क में है। हम उन्हें संभाल कर रखते हैं क्योंकि एक तरह से, पूरी दुनिया की नजरें एपल पर टिकी हैं।”

कंपनी भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गजों – फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन द्वारा निर्मित आईफोन प्राप्त करती है।

मंत्री ने पहले कहा था कि भारत का मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का निर्यात पिछले एक साल में दोगुना हो गया है।

उन्होंने कहा, ‘एप्पल ने खुद पिछले साल भारत से करीब 5 अरब डॉलर का सामान निर्यात किया था और उनकी योजना अगले 4 या 5 साल में अपने वैश्विक उत्पादन का 25 फीसदी भारत से बाहर करने की है।’

Apple अगले हफ्ते भारत में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलेगा, जो कि iPhone निर्माता द्वारा दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन बाजार को दिए जाने वाले महत्व के संकेत हैं।

कंपनी अपना पहला आधिकारिक स्टोर 18 अप्रैल को मुंबई में और दूसरा 20 अप्रैल को दिल्ली में खोलेगी।

कंपनी वर्तमान में भारत में अपने उत्पादों को एक्सक्लूसिव ऐप्पल प्रीमियम रीसेलर (एपीआर) स्टोर्स, रिलायंस डिजिटल, क्रोमा आदि जैसे बड़े फॉर्मेट रिटेल चेन, मल्टी-ब्रांड रिटेल स्टोर्स और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेचती है।

साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) के अनुसार, Apple ने 2022 में अपने शिपमेंट में साल-दर-साल 17 प्रतिशत की वृद्धि के साथ देश में 4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया।