प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल में 1 अप्रैल को संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन (सीसीसी) में भारतीय सैन्य कमांडरों को एकीकरण और परिचालन तालमेल के लिए जोर देने का निर्देश देने के बाद, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने पीएम के संदेश को व्यक्तिगत रूप से स्थापित करने का फैसला किया है। प्रमुख सैन्य परिवर्तनकारी परिवर्तनों का हिस्सा आगे।

प्रधान मंत्री के निर्देश को पारित करने और सैन्य थिएटर कमानों के लिए धक्का देने के लिए, जनरल अनिल चौहान पिछले दिनों पश्चिमी नौसेना कमान और मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड (एमडीएल) का दौरा करने के बाद आज पुणे में दक्षिणी सेना कमान मुख्यालय में उतरे। यह समझा जाता है कि जनरल चौहान का संयुक्त-मैन-शिप और एकीकरण का कार्य थिएटर कमांड के साथ तीन-सशस्त्र सेवाओं के साथ चल रहा है और संयुक्त अभियान अगले दो वर्षों में पूरा किया जाएगा।

Join DV News Live on Telegram

पीएम मोदी के निर्देश के बाद, जनरल चौहान ने कोलकाता में पूर्वी सेना कमान और लखनऊ में मध्य सेना कमान का दौरा किया और संवेदनशील सिलीगुड़ी गलियारे और हाशिमारा हवाई अड्डे पर सैन्य तैयारियों की समीक्षा की, जहां नवीनतम फ्रांसीसी राफेल लड़ाकू विमान हैं।

पता चला है कि जनरल चौहान देश की सभी 18 सैन्य कमानों का दौरा करेंगे ताकि यह स्पष्ट किया जा सके कि सैन्य थिएटर कमान सैन्य परिवर्तन की राह पर एक अपरिवर्तनीय प्रक्रिया है।

जबकि भोपाल में सीसीसी में विचार-विमर्श बंद दरवाजों के पीछे हुआ, पीएम मोदी ने रसद, हथियारों की खरीद और युद्ध लड़ने में दोहराव से बचने के लिए तीनों सेवाओं के बीच एकीकरण का स्पष्ट संदेश दिया। पीएम ने कहा कि सशस्त्र बलों को भारतीय सीमाओं पर सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहते हुए शांतिकाल में राष्ट्रीय विकास में योगदान देना चाहिए।

पता चला है कि पीएम मोदी ने जवानों और अग्निवीरों के आराम और मनोरंजन के लिए अलग मेस और अलग व्यवस्था करके फिजूलखर्ची से बचने के लिए बलों से कहा। एक अन्य केंद्रीय संदेश यह था कि भविष्य सैन्य थिएटर कमांड के निर्माण और “आत्मनिर्भर भारत” के माध्यम से भारत के सैन्य-नागरिक औद्योगिक परिसर के विकास में निहित है।

जबकि सीडीएस परिवर्तनकारी परिवर्तनों पर कमांडों के विचार भी मांग रहे हैं, वे भूमि सीमाओं के साथ-साथ हिंद महासागर में बढ़ते चीन के संदर्भ में भारतीय सशस्त्र बलों की सैन्य तैयारियों की समीक्षा भी कर रहे हैं। एलएसी के पार चीनी गतिविधियों पर ध्यान देकर सिलीगुड़ी कॉरिडोर को सुरक्षित करने के लिए पूर्वी कमान में सैन्य कमांडरों को विशेष निर्देश दिए गए हैं। पाकिस्तान से लगी पश्चिमी सीमाओं के संदर्भ में दक्षिणी सेना कमान को भी इसी तरह के निर्देश जारी किए गए हैं।