मुंबई: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज और कल (15-16 अप्रैल) दो दिवसीय मुंबई दौरे पर हैं. उनका यह दौरा आगामी बीएमसी चुनाव की तैयारियों को लेकर रणनीति पर चर्चा के लिए हो रहा है। बीजेपी के मुंबई अध्यक्ष आशीष शेलार ने किया अमित शाह के मुंबई दौरे का स्वागत, कहा- आने वाला है तूफान! अमित शाह के मुंबई दौरे को लेकर उद्धव ठाकरे के आवास ‘मातोश्री’ के बाहर बड़े-बड़े पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं.

लेकिन ठाकरे गुट के सांसद संजय राउत ने कहा है कि अमित शाह का मुंबई दौरा कल नागपुर में होने वाली महाविकास अघाड़ी की आम सभा को देखने के लिए है. इसके जवाब में बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा है कि बीजेपी के पास एमवीए की बैठक पर नजर रखने का वक्त नहीं है. बीजेपी विधायक प्रसाद लाड ने कहा है कि संजय राउत अमित शाह के दौरे पर टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं हैं. यानी एक तरफ जहां बीजेपी स्वैग से अमित शाह का स्वागत कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष की ओर से भी प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं.

अपने दो दिवसीय मुंबई दौरे के दौरान अमित शाह सह्याद्री गेस्ट हाउस में बीजेपी के प्रमुख नेताओं के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में अमित शाह मिशन 45 (2024 में 48 लोकसभा सीटों में से 45 सीटें जीतने का संकल्प) और मुंबई नगर निगम चुनाव से जुड़ी रणनीति पर चर्चा करेंगे. लोकसभा चुनाव से पहले कैसा है राज्य में माहौल? आगामी बीएमसी चुनाव को देखते हुए हम बीजेपी की तैयारियों का जायजा लेंगे। कल नवी मुंबई के खारघर में गृह मंत्री वरिष्ठ समाजसेवी अप्पासाहेब धर्माधिकारी को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित करेंगे.

एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को कार्यक्रम स्थल का दौरा किया और कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बीजेपी समर्थकों के जुटने की उम्मीद है. इस पृष्ठभूमि में पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे और पुराने पुणे-मुंबई राजमार्ग पर भारी वाहनों का प्रवेश कल रात 12 बजे तक बंद रहेगा. नवी मुंबई की हार्बर लाइन पर मुंबई लोकल का मेगा ब्लॉक भी रद्द कर दिया गया है।

इन दो दिनों में जब अमित शाह मुंबई में होंगे तो हाल तक उनके बेहद करीबी माने जाने वाले चंद्रकांत पाटिल कोल्हापुर आएंगे. बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और वर्तमान में कैबिनेट मंत्री चंद्रकांत पाटिल द्वारा हाल ही में बाबरी विध्वंस को लेकर दिए गए बयान के बाद अमित शाह की नाराजगी की खबरें सामने आईं.